होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

नवरात्रि जा आज आठवां दिन: महागौरी की आराधना से सुख समृद्धि में होगी वृद्धि, जानिए इसका महत्व... 

नवरात्रि जा आज आठवां दिन: महागौरी की आराधना से सुख समृद्धि में होगी वृद्धि, जानिए इसका महत्व... 

Shardiya Navratri: नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की पूजा की जाती है. जो देवी दुर्गा के आठवां  स्वरूप मन जाता है. महागौरी माता का स्वरूप  शुभ और अत्यंत दिव्य माना जाता है। उनके चार भुजाएँ होती हैं, और वे सफेद वस्त्र पहने होती हैं। साथ ही उनके पास त्रिशूल और डमरू होता है, और वे अक्सर सफेद गाय पर सवारी करती हैं। महागौरी का रंग बहुत उज्ज्वल और शुभ है, जो उन्हें विशेष बनाता है। उन्हें संपूर्णता और शांति का प्रतीक माना जाता है। महागौरी माता ज्ञान, भक्ति, और शक्ति की देवी हैं। उनकी पूजा से भक्तों को मानसिक शांति और सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है। महागौरी की आराधना से समृद्धि, सुख, और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। यह दिन विशेष रूप से शक्ति और साहस की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण होता है।

पूजा विधि और मंत्र:

मां महागौरी की पूजा शुरू करने से पहले स्नान कर स्वच्छता का ध्यान रखें।पूजा स्थल को अच्छे से साफ करें और वहां एक चौकी या आसन स्थापित करें।महागौरी माता का चित्र या प्रतिमा स्थापित करें। मां के आसन पर लाल रंग का वस्त्र बिछाएं। दीपक जलाएं और अगरबत्ती जलाकर उसकी महक से वातावरण को शुद्ध करें।मां को फल,मिठाई और दूध का भोग अर्पित करें। श्रद्धा के साथ प्रार्थना कर  माता की आरती करें। मां महागौरी की पूजा के लिए कुछ प्रमुख मंत्र हैं, जिन्हें श्रद्धा से Chant करने से भक्तों को शक्ति और समृद्धि प्राप्त होती है। 

1. महागौरी मंत्र:-  ॐ महागौरीायै नमः।
2. महागौरी स्तुति:-
ॐ ह्लीं महागौरी महाक्रूरीं महाक्रुर्विं महाक्रुर्विम्।
गौरी गदां गदा गंदां गंदां च महाक्रुरीं नमः॥

 इस समय करें महागौरी की पूजा:

पंचांग के अनुसार, नवरात्रि की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 12:31 बजे शुरू होगी और 11 अक्टूबर, शुक्रवार को दोपहर 12:06 बजे समाप्त होगी। इस दिन मां महागौरी की पूजा के लिए शुभ समय सुबह 6:20 बजे से 7:47 बजे तक रहेगा। इसके अलावा, अमृत काल का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 9:14 बजे से 10:41 बजे तक होगा।


संबंधित समाचार