होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

चार नवीन मेडिकल कालेज भवन निर्माण के लिए टेंडर जारी, अगले शिक्षा सत्र से पढ़ाई भी होगी शुरू

चार नवीन मेडिकल कालेज भवन निर्माण के लिए टेंडर जारी, अगले शिक्षा सत्र से पढ़ाई भी होगी शुरू

स्थान - मनेन्द्रगढ़
रिपोर्टर - रविकांत सिंह राजपूत।
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल के साथ मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार और नई सुविधाओं के विकास पर विशेष जोर दिया है। इसी बात के मद्देनजर मुख्यमंत्री की पहल और और स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल के मार्गदर्शन में राज्य में चार नवीन मेडिकल कालेजों के भवन के लिए निविदा जारी कर दी गयी है।  

इन जगहों पर बनेंगे मेडिकल कालेज 


राज्य में जांजगीर चांपा, कबीरधाम, मनेंद्रगढ़ और दंतेवाड़ा के गीदम में चार नवीन मेडिकल कालेज बनेंगे। इनकी प्लानिंग, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और निर्माण कार्य के लिए 1020.60 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है। 11 अक्टूबर से बीड  डाक्यूमेंट आनलाइन उपलब्ध होंगे तथा इन्हें जमा करने की अंतिम तारीख 7 नवंबर होगी। मंत्री ने दावा किया कि अगले शिक्षा सत्र से वैकल्पिक व्यवस्था करके मेडिकल कालेज में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। 
 

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना 


चार नवीन मेडिकल कालेजों के लिए ई-टेंडर जारी होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हम जो कहते हैं उसे करके भी दिखाते हैं। पूर्ववर्ती सरकार ने नवीन मेडिकल कालेज की स्थापना करने की घोषणा तो की लेकिन उसके निर्माण और संचालन को लेकर कोई पहल नहीं की। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार कभी भी विकास की पक्षधर नहीं रही है और सिर्फ खोखले वायदों पर काम करना जानती है। 

स्वास्थ्य सुविधाओं का इजाफा करना प्राथमिकता 


वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट में इन मेडिकल व कालेजों के लिए बजट देने की बात कही थी और उन्होंने इसके लिए 1020.60 करोड़ रूपए की राशि को स्वीकृत भी किया है। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते उनकी पहली प्राथमिकता प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का इजाफा करना है ताकि राज्य के युवाओं के साथ ही प्रत्येक वर्ग के लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके और स्थानीय लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके।

श्यामबिहारी जायसवाल, स्वास्थ्य मंत्री


संबंधित समाचार