होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के आठवें दिन होती है मां महागौरी की पूजा, इस मुहूर्त में करें माता की पूजा, जानिए पूजा विधि व मंत्र

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के आठवें दिन होती है मां महागौरी की पूजा, इस मुहूर्त में करें माता की पूजा, जानिए पूजा विधि व मंत्र

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के आठवें दिन देवी दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है। महागौरी माता का स्वरूप अत्यंत दिव्य और शुभ माना जाता है। उनके चार भुजाएँ होती हैं, और वे सफेद वस्त्र पहने होती हैं। उनके पास त्रिशूल और डमरू होता है, और वे अक्सर सफेद गाय पर सवारी करती हैं।

पूजा विधि:

Shardiya Navratri 2024: मां महागौरी की पूजा शुरू करने से पहले स्नान कर स्वच्छता का ध्यान रखें।पूजा स्थल को अच्छे से साफ करें और वहां एक चौकी या आसन स्थापित करें।महागौरी माता का चित्र या प्रतिमा स्थापित करें। मां के आसन पर लाल रंग का वस्त्र बिछाएं। दीपक जलाएं और अगरबत्ती जलाकर उसकी महक से वातावरण को शुद्ध करें।मां को मिठाई, फल और दूध का भोग अर्पित करें। माता की आरती करें और उन्हें श्रद्धा के साथ प्रार्थना करें।

प्रमुख मंत्र:

Shardiya Navratri 2024: मां महागौरी की पूजा के लिए कुछ प्रमुख मंत्र हैं, जिन्हें श्रद्धा से Chant करने से भक्तों को शक्ति और समृद्धि प्राप्त होती है। यहां कुछ महत्वपूर्ण मंत्र दिए गए हैं:

1. महागौरी मंत्र:-  ॐ महागौरीायै नमः।

2. महागौरी स्तुति:-

ॐ ह्लीं महागौरी महाक्रूरीं महाक्रुर्विं महाक्रुर्विम्।
गौरी गदां गदा गंदां गंदां च महाक्रुरीं नमः॥

महागौरी के स्वरूप:

Shardiya Navratri 2024: महागौरी का रंग बहुत उज्ज्वल और शुभ है, जो उन्हें विशेष बनाता है। उन्हें संपूर्णता और शांति का प्रतीक माना जाता है। महागौरी माता ज्ञान, भक्ति, और शक्ति की देवी हैं। उनकी पूजा से भक्तों को मानसिक शांति और सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है। महागौरी की आराधना से समृद्धि, सुख, और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। यह दिन विशेष रूप से शक्ति और साहस की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण होता है।

कब करें महागौरी की पूजा:

Shardiya Navratri 2024: पंचांग के अनुसार, नवरात्रि की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 12:31 बजे शुरू होगी और 11 अक्टूबर, शुक्रवार को दोपहर 12:06 बजे समाप्त होगी। इस दिन मां महागौरी की पूजा के लिए शुभ समय सुबह 6:20 बजे से 7:47 बजे तक रहेगा। इसके अलावा, अमृत काल का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 9:14 बजे से 10:41 बजे तक होगा।


संबंधित समाचार