होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Assistant Professor vacancy 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का शानदार मौका, इस यूनिवर्सिटी में 200 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, देखें पूरी डिटेल

Assistant Professor vacancy 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का शानदार मौका, इस यूनिवर्सिटी में 200 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, देखें पूरी डिटेल

DU Recruitment 2024: ​ शिक्षा के क्षेत्र में अगर आप भी अपना करियर बनाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 261 पदों पर भर्तियां निकाली है। जिसके लिए आवेदन शुरू हो गए है।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है। बता दें कि यह भर्ती असिस्टेंट प्रोफेसर के 116 और प्रोफेसर के 145 पदों पर निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन की लास्ट डेट 24 अक्टूबर तय की गई है। 

यहां देखें पदों का विवरण 

असिस्टेंट प्रोफेसर के 116 पदों में से 44 पद जनरल, 15 पद एससी, 7 पद एसटी, 32 पद ओबीसी, 10 पद ईडब्ल्यूएस और 8 पद पीडबल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं। वहीं प्रोफेसर के 145 पदों में जनरल के लिए 44, ईडब्ल्यूएस के लिए 15, ओबीसी के लिए 42, एससी के लिए 23, एसटी के लिए 12 और पीडबल्यूडी के लिए 9 पद खाली हैं।

मिलेगा इतना वेतन (Salary) 

प्रोफेसर पद पद नियुक्ति के बाद 7वें सेंट्रल पे मैट्रिक्स के पे लेवल 14 के तहत वेतन प्रदान किया जाएगा। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर नियुक्ति के बाद 7वें सेंट्रल पे मैट्रिक्स के पे लेवल 10 के तहत वेतन मिलेगा।

आवेदन शुल्क (Application Fees) 

जनरल- 2000 रुपये
ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/महिला- 1500 रुपये
एससी/एसटी- 1000 रूपये
पीडबल्यूडी- 500 रुपये

Delhi University Recruitment 2024: ये हैं जरूरी डेट्स

भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रोसेस शुरू होने की डेट: 9 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की लास्ट डेट: 24 अक्टूबर 2024  

क्या है जरूरी योग्यता?

दिल्ली यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को किसी यूनिवर्सिटी या संस्थान से संबंधित विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री में पास होना चाहिए और साथ ही NET/SET भी क्वालीफाई होना चाहिए।

यह एक एंट्री लेवल पोजिशन है, ऐसे में पहले के एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं है। अगर उम्मीदवार का पेपर कहीं पब्लिश हुआ है, तो उसे फायदा मिल सकता है। हालांकि, यह जरूरी मांग नहीं है।

ऐसे भरें फॉर्म (How to apply?)

सबसे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं।

होमपेज पर “वर्क विद डीयू” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब असिस्टेंट प्रोफेसर या प्रोफेसर भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।

“Apply Online” के लिंक पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन पत्र को अच्छे से भरें।

सारी जानकारी सही-सही दर्ज करें। जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।

शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र को जमा करें।

भविष्य के संदर्भ में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिन्ट आउट निकाल कर रख लें।


संबंधित समाचार