होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP NEWS: यात्रियों की शिकायतों का मिनटों में होगा समाधान, रेलवे ने तैयार किया वॉर रूम, जानें क्या है रेलवे की नई सुविधा

MP NEWS: यात्रियों की शिकायतों का मिनटों में होगा समाधान, रेलवे ने तैयार किया वॉर रूम, जानें क्या है रेलवे की नई सुविधा

भोपाल : रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया करने के लिए लगातरा तरह तरह के प्रयास कर रहा है। ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो। लेकिन रेलवे एक बड़ी चैन होने के चलते किसी न किसी कमी को लेकर अक्सर यात्री शिकायत करते है। इन्ही सारी चीज़ों को देखते हुए रेलवे द्वारा वॉर रूम तैयार किया जा रहा है। जहां यात्रियों की समस्या का समाधान महज कुछ मिनटों में होगा। इस  वॉर रूम में रेलवे के हर विभाग के अधिकारियो को शामिल किया जायेगा। ताकि यात्रियों की समस्या का जल्द से जल्द निराकरण किया जा सके। 

वार रूम में आमतौर पर  शिकायत आती है सामने 

बता दें कि वार रूम में मुख्य रूप से सुरक्षा, समय पाालन, पेय, खाद्य सामग्री की उपलब्धता, चिकित्सा सहायता, बिजली, सफाई, पार्सल, टिकटिंग, यात्री सुविधाओं और विभिन्न मुद्दों से संबंधित शिकायतें प्राप्त होती हैं। वार रूम में वाणिज्य, परिचालन, आरपीएफ, इंजीनियरिंग, विद्युत, मैकेनिकल सहित सभी विभागों के अधिकारी 24 घंटे (आठ घंटे की तीन पालियों में) ड्यूटी पर मौजूद हैं। जो यात्रियों की समस्या का तुरंत निपटारा करते है। 

 'रेल मदद एप' पर भी कर सकते है शिकायत 

इसके साथ ही यात्री  'रेल मदद एप' की सहायता से आनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं यात्री अपनी यात्रा के दौरान परेशानी होने पर मोबाइल एप, वेबसाइट पर, एसएमएस के जरिए, 139 हेल्पलाइन पर फोन करके, ई-मेल के जरिए या फिर सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं।  इन सभी माध्यमों से रेल मदद पोर्टल पर शिकायतों को एकीकृत कर यात्रियों की मदद की जा रही है. सभी शिकायतें एक ही जगह पर रेल मदद पोर्टल पर प्राप्त होने से यात्रियों की शिकायतों और समस्याओं के समाधान तेजी से हो रहे है। 


संबंधित समाचार