होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत को दिया प्रस्ताव

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत को दिया प्रस्ताव

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत को प्रस्ताव दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत में यह सुझाव दिया और कहा कि भारत जैसे बड़े लोकतंत्र में इस तरह का सम्मेलन आयोजित करना बेहद उपयुक्त होगा।

जेलेंस्की ने रखी एक शर्त :

जेलेंस्की ने कहा कि वह भारत को इस सम्मेलन की मेजबानी के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी है। उन्होंने कहा कि जिस देश में यह सम्मेलन आयोजित होगा, उसे पिछले शांति शिखर सम्मेलन की विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर करना होगा। गौरतलब है कि पिछले शिखर सम्मेलन में भारत ने भाग लिया था, लेकिन विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर नहीं किए थे।

यूक्रेन और रूस से युद्ध रोकने का किया आग्रह :

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की से बातचीत में यूक्रेन और रूस से युद्ध रोकने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को बातचीत के माध्यम से समस्या का समाधान निकालना चाहिए। मोदी ने यह भी कहा कि यूक्रेन में शांति बहाल करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। जेलेंस्की ने मोदी के इस बयान का स्वागत करते हुए कहा कि भारत यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है।

क्या है यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन?

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन का आयोजन यूक्रेन युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त करने के लिए किया जाता है। इस सम्मेलन में दुनिया के विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भाग लेते हैं और युद्ध को रोकने के लिए रणनीतियां बनाते हैं।

भारत की भूमिका:

भारत ने हमेशा से यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान निकालने की वकालत की है। भारत ने दोनों पक्षों से बातचीत के लिए कहा है और युद्ध को रोकने के लिए मध्यस्थता की पेशकश भी की है।

निष्कर्ष:

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत को प्रस्ताव मिलना भारत की बढ़ती हुई वैश्विक भूमिका का प्रमाण है। यह दर्शाता है कि भारत दुनिया में शांति स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


संबंधित समाचार