होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM Modi Birthday: पीएम मोदी का 74वां जन्मदिन, जानिए उनके कुछ कड़े फैसले

PM Modi Birthday: पीएम मोदी का 74वां जन्मदिन, जानिए उनके कुछ कड़े फैसले

PM Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे है। देशभर में बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। पीएम मोदी देश के प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार पीएम पद का निर्वाह कर रहे है। 

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के 10 साल के शासन काल में कई अहम फैसले लिए। इसके अलावा वे ग्लोबल लीडर की भूमिका में भी रहे। विदेशी ताकतों और उनका दोस्ताना व्यवहार जग जाहिर है। पीएम मोदी के वो कड़े फैसले जो देश के विकास में दूरगामी प्रभाव डालेंगे। 

पीएम मोदी के अहम फैसले

जनधन योजना : पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना जनधन योजना के 10 साल पूरे हो चुके है। इस योजना के अंतर्गत बिना की राशि के अकाउंट खोले गए। योजना के अंतर्गत करीब 53 करोड़ बैंक खाते खोले गए है। जिनमें करीब 2,30,000 रुपये जमा हैं। 

नोटबंदी : पीएम मोदी का अपने कार्यकाल में सबसे हम फैसला नोटबंदी रहा है। पीएम मोदी ने साल 2016 में 500 और 1 हजार रूपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। मोदी सरकार का नोटबंदी करने का मकसद केवल काले धन पर अंकुश लगाना था। हालांकि मोदी सरकार के इस फैसले की काफी आलोचना की गई थी। 

डिजिटल इंडिया : पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान डि​जिटल को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया की शुरूआत की। जिसका उद्देशय डिजिटल क्षेत्र में भारत को सशक्त बनाना। इसके अलावा ग्रामीणों केा इंटरनेट और डिजिटल कनेक्टिविटी से जोड़ना है। 

उज्ज्वला योजना : पीएम मोदी ने साल 2016 में उज्जवला योजना की शुरूआत की थी। जिसका उद्देश्य बीपीएल परिवारों को गैस सिलेंडर की उपलब्धता करना है। मोदी सरकार की इस योजना के तहत गरीब परिवारों को गैस कलेक्शन देना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर, रेगुलेटर, नली और पुस्तिका दी जाती है।

सर्जिकल स्ट्राइक : मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में साल 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक करने का सबसे बड़ा फैसला लिया था। भारतीय सेना ने 2016 में पीओके पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। जो भारतीय सेना ने उरी हमले का जबाव दिया था। उरी हमले में भारतीय सेना के 19 जवान शहीद हो गए थै। सर्जिकल स्ट्राइक करके भारतीय सेना ने 38 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था। 

जीएसटी : मोदी सरकार के अहम फैसलों में जीएसटी भी शामिल है। मोदी सरकार में कैबिनेट वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली ने 2017 में जीएसटी लागू किया था। जिसे चार स्लैब में बांटा गया था। 

आयुष्मान योजना :  पीएम मोदी की आयुष्मान भारत योजना देश के लिए बरदान साबित हो रही है। सरकार की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सालना 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को भी योजना का लाभ दिया जाता है। 

आर्टिकल 370 : पीएम मोदी ने एक साहसिक फैसला आर्टिकल 370 को समाप्त करने का लिया था। जिसके तहत जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटा दिया गया था। 


संबंधित समाचार