होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

रूस दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी: 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, पुतिन से भी करेंगे मुलाकात

रूस दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी: 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, पुतिन से भी करेंगे मुलाकात

PM Modi Russia visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते रूस के कज़ान शहर में होने वाले 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्मेलन 22-23 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। इस साल का विषय "न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना" है, जिसमें प्रमुख वैश्विक मुद्दों और BRICS देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की जाएगी।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा: 

इस साल के BRICS सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना है। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह सम्मेलन BRICS द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य के सहयोग के लिए नए क्षेत्रों की पहचान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा।

पीएम मोदी की ये दूसरी रूस यात्रा:

यह दौरा प्रधानमंत्री मोदी की इस साल रूस की दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले, वे जुलाई में मास्को गए थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में होने वाले इस शिखर सम्मेलन में भारत, रूस, ब्राजील,  चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता हिस्सा लेंगे, जिनका उद्देश्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और आपसी सहयोग को बढ़ावा देना है।

दुनिया के पांच देश BRICS में शामिल:

BRICS में दुनिया के पांच देश शामिल हैं:  भारत,  ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका। शुरुआत में इसे BRIC कहा जाता था, जिसमें केवल रूस, ब्राज़ील, भारत और चीन थे। 2010 में दक्षिण अफ्रीका के शामिल होने के बाद इसे BRICS नाम दिया गया। यह समूह उभरती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करता है, जो दुनिया की 41% जनसंख्या, 24% वैश्विक GDP और 16% से अधिक विश्व व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है।


 


संबंधित समाचार