होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी, ऐसे करें तुरंत चेक 

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी, ऐसे करें तुरंत चेक 

PM Kisan Yojana: 18वीं किस्त जारी

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के वाशिम से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 18वीं किस्त का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत देशभर के 9 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिला है। इस बार 18वीं किस्त में 20,000 करोड़ रुपये का वितरण किया गया, जो सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया।

जून 2024 में जारी की गई थी 17वीं किश्त :

PM Kisan Yojana: आज का दिन किसानों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहा। गौरतलब है कि 17वीं किश्त जून 2024 में जारी की गई थी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की थी।

READ MORE:  "शनिवार-रविवार की छुट्टी नहीं होनी चाहिए"

क्या है पीएम किसान योजना?

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) किसानों की वित्तीय सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इस योजना के तहत योग्य किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की मदद दी जाती है, जिससे उन्हें साल भर में कुल 6,000 रुपये मिलते हैं। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और खेती से जुड़े कार्यों में उन्हें समर्थन प्रदान करना है।

image source: https://pmkisan.gov.in/

 

मोबाइल पर ही जानें पैसे की जानकारी : 

PM Kisan Yojana: अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी 18वीं किश्त आपके खाते में आई है या नहीं, तो आपको पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वहां 'Know Your Status' टैब पर क्लिक करें, अपनी पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड डालें, फिर 'Get Data' पर क्लिक करें। इसके बाद, आपका स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

लिस्ट में ऐसे करें अपना नाम चेक: 

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं, तो pmkisan.gov.in पर जाएं और 'Beneficiary List' टैब पर क्लिक करें। यहां राज्य, जिला, ब्लॉक, और गांव की जानकारी भरकर 'Get Report' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको लाभार्थियों की पूरी सूची मिल जाएगी। यदि किसी किसान को योजना से संबंधित कोई समस्या या जानकारी चाहिए, तो वे हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

tags:  PM Kisan Yojana || Narendra Modi

 


संबंधित समाचार