होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Police Bharti 2024: पुलिस आरक्षक के फिजिकल टेस्ट की तारीख हुई रीशेड्यूल, अब 23-29 सितंबर नहीं बल्कि इस दिन होगी परीक्षा

MP Police Bharti 2024: पुलिस आरक्षक के फिजिकल टेस्ट की तारीख हुई रीशेड्यूल, अब 23-29 सितंबर नहीं बल्कि इस दिन होगी परीक्षा

भोपाल : मध्यप्रदेश पुलिस विभाग में रिक्त 7411 पदों पर जल्द ही कांस्टेबल की भर्ती होने जा रही है। जिसका आयोजन दो चरणों में किया गया है। हालांकि पहला चरण पूरा हो गया है। तो वही दूसरा और आखिरी चरण फिजिकल टेस्ट 23-29 सितंबर को होनी है। लेकिन बारिश के चलते परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया गया है। जिसके तहत अब फिजिकल टेस्ट 11 से 17 नवंबर को होगी। जिसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया गया है। 

7411 पदों पर होनी है भर्ती 

दरअसल एमपी में भारी बारिश के कारण मैदानों में पानी भर गया है। बारिश से शारीरिक परीक्षा का शेड्यूल बदल दिया गया है। प्रदेश में कुल 7411 पदों पर पुलिस आरक्षकों की भर्ती हो रही है। जिन अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट 30 सितंबर या उसके बाद होना था, उनके लिए परीक्षा की तारीखें यथावत रहेंगी। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस आरक्षक की शारीरिक परीक्षा 30 सितंबर से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। 

10 शहरों में होगी परीक्षा 

बता दें कि 23 सितंबर को आयोजित होने वाली पीईटी/पीएसटी परीक्षा पर 11 नवंबर को होगी। वहीं 24 सितंबर की परीक्षा 12 नवंबर, 25 सितंबर की परीक्षा 13 नवंबर, 26 सितंबर की परीक्षा 16 नवंबर और 28 सितंबर की परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। फिजिकल टेस्ट का आयोजन प्रदेश के 10 शहरों में किया जाएगा। इसमें भोपाल, इंदौर, बालाघाट, जबलपुर ग्वालियर, सागर, रीवा और उज्जैन शामिल हैं।

टेस्ट के नंबर पर होगा कैंडिडेट्स का चयन 

इस बार पुलिस आरक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट दोनों के नंबर मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसी के आधार पर अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा, पहले लिखित परीक्षा के नंबर होते थे।  वही इस बार नियमों में बदलाव किये गए है। इसके बाद अब 100 नंबर का फिजिकल टेस्ट होगा. इसमें दौड़ के लिए 40 नंबर, गोला फेंक के लिए 30 नंबर और लॉन्ग जंप के लिए 100 नंबर है. इन तीनों के नंबर और लिखित परीक्षा में जो नंबर मिले हैं उनको जोड़कर ही सूची तैयार होगी। 


संबंधित समाचार