होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

डायबिटीज मरीजों के लिए रेलवे देगा भोजन का विकल्प, अब ट्रेनों में मिलेगा शुगर फ्री खाना, पढ़े पूरी खबर....

डायबिटीज मरीजों के लिए रेलवे देगा भोजन का विकल्प, अब ट्रेनों में मिलेगा शुगर फ्री खाना, पढ़े पूरी खबर....

रायपुर : अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को शुगर फ्री दैनिक भोजन का विकल्प जल्द ही मिलने वाला है। इससे जैन यात्रियों और डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों को ट्रेन में आसानी से शुगर फ्री पौष्टिक भोजन मिल पाएगा। ट्रेनों में सफर करने वाले जैन समुदाय के लोगों को वर्तमान में ट्रेन में उचित भोजन नहीं मिल पाता था। जैन समाज के लोग समय 6 बजे या रात्रि होने से पहले भोजन को प्राथमिकता देते हैं. इसी तरह उनके भोजन में कई चीजें जैसे-लहसुन, प्याज आदि वर्जित होते हैं लेकिन ट्रेनों में इसकी सुविधा नहीं होती तो मजबूरीवश भूखे रहना पड़ता है या फिर जो उपलब्ध होता है उसे खाना ही पड़ता है पर अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे बोर्ड ने रिजर्वेशन फॉर्म में दोनों विकल्प शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

अब मिलेगा जैन और डायबिटीज भोजन का विकल्प

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग संजय मनोचा ने इस बारे में सभी जोन को आदेश जारी किया है. वर्तमान में ट्रेनों में वेज और नॉनवेज भोजन का ही विकल्प मिलता है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद अब रिजर्वेशन टिकट पर जैन और डायबिटीज भोजन का भी विकल्प मिलेगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष भोजन

डायबिटीज होने पर सही समय और कुछ खास तरह का भोजन लेना जरूरी होता है. लेकिन ट्रेनों में ऐसा कर पाना संभव नहीं होता है. देश में तेजी से बढ़ रहे शुगर के मरीजों की संख्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने डायबिटीज मील शामिल करने को कहा है। 


संबंधित समाचार