होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मोहन सरकार में अब ग्राम पंचायत भी होगी डिजिटल, होगी ई-पंचायतों की स्थापना

मोहन सरकार में अब ग्राम पंचायत भी होगी डिजिटल, होगी ई-पंचायतों की स्थापना

डिजिटल ग्राम पंचायत : मध्यप्रदेश की मोहन सरकार अब ​प्रदेश की ग्राम पंचायतों को भी डिजिटल करने जा रही है। ग्राम पंचायतों का काम अब पूरा ऑनलाइन होगा। प्रदेश की पंचायते सीधे मोहन सरकार से जुड़ सकेंगी। इसके लिए मोहन सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ई-पंचायते शुरू करेगा इसके लिए कार्य योजना बनाना शुरू कर दी गई है। 

सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में एनआईसी और बीएसएनएल प्रणाली की प्रभावशीलता का आंकलन किया जाएगा। पंचायतों का डिजिटलीकरण करने के के संकेत मोहन सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पंचायतों में ई—पंचायतों की स्थापना के लिए कंप्यूटर सिस्टम की उपलब्धता का आंकलन किया जाए। इसके लिए मंत्री पटेल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। 

मंत्री प्रहलाद पटेल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश के सभी जिला पंचायत सीईओं आगामी बैठक में इस बात का प्रजेंटेशन जरूर दें, जो उनके द्वारा विशेष प्रयास ग्रामीण विकास के लिए किए गए है। इसके अलावा मंत्री पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के लिए एक प्रभाव मॉडल तैयार होना चाहिए। ग्राम पंचायतों को डिजिटल करने का उद्देश्य ही पंचायतों की कार्य प्रणाली में सुधार लाना है। 


संबंधित समाचार