होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

UJJAIN NEWS: महाकाल भक्तों के लिए ख़ुशख़बरी, अब आम श्रद्धालु भस्म आरती में सीधे हो सकेंगे शामिल, VIP गेट से मिलेगी ENTRY

UJJAIN NEWS: महाकाल भक्तों के लिए ख़ुशख़बरी, अब आम श्रद्धालु भस्म आरती में सीधे हो सकेंगे शामिल, VIP गेट से मिलेगी ENTRY

उज्जैन : बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आए दिन महादेव के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। दूर दराज से लोग भोलेनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए उज्जैन आते है। मंदिर में एंट्री से लेकर दर्शन तक के लिए प्रशासन द्वारा तरह तरह की गाइड लाइन जारी की गई है। लेकिन दीवाली त्योहार और भक्तों की श्रद्धा को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब  वीवीआइपी श्रद्धालुओं की तरह आम श्रद्धालुओं को भी वीआईपी गेट से मंदिर में प्रवेश दिया जायेगा। जिससे सीधे वो भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे। 

इस वजह से लिया फैसला 

आम तौर पर  श्रद्धालु  माधवसेवा न्यास व अवन्तिका द्वार पर रात्रि 11 बजे से ही भस्म आरती में शामिल होने के लिए लाइन में लग जाते थे। लाइन इतनी ज्यादा लंबी होती है कि ठंड बारिश में भी भक्त लाइन में लगे रहते है और परेशान होते है। इन्ही सारी चीज़ों को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के हित में यह फैसला लिया गया। अब भक्तों को अलसुबह होने वाली भस्म आरती में पूरी रात लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी।

 बार बार चेकिंग से मिलेगा छुटकारा 

इसके साथ ही शहर व महाकाल मंदिर के मुख्य मुख्य स्थानों पर होर्डिंग्स लगाए जा रहे है  जिसमे भस्म आरती का समय और श्रद्धालुओं को कितनी बजे तक मन्दिर में पहुंचना है कहां से आना और जाना करना है यह सब होर्डिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं को संदेश के माध्यम से अवगत कराया जाएगा यह सुविधा दिवाली के पहले शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही  श्रद्धालुओं को बार बार कर्मचारियों द्वारा रोक कर चेकिंग भी नहीं की जाएगी। अब चेकिंग सिर्फ मानसरोवर गेट पर ही की जाएगी। जहां पर भस्म आरती की परमिशन देखी जाएगी। 


संबंधित समाचार