होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

New Criminal Laws : प्रदेश भर में पहली 10 एफआईआर में भोपाल की 8 एफआईआर शामिल

New Criminal Laws : प्रदेश भर में पहली 10 एफआईआर में भोपाल की 8 एफआईआर शामिल

भोपाल। देशभर में एक जुलाई से भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) लागू हो चुके हैं। एडीजी लॉ एण्ड आर्डर  जयदीप प्रसाद ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में जानकारी दी कि नए कानूनों के क्रियान्चयन में मप्र देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।  


 यही वजह है कि पहले ही दिन नए कानूनों के आधार पर फरियादियों की शिकायत सुनी गई और एफआईआर दर्ज की गई। मप्र की पहली एफआईआर भोपाल के हनुमानगंज थाने में रात 12 बजकर 16 मिनट पर दर्ज की गई। प्रदेश की दूसरी एफआईआर भोपाल के निशातपुरा थाने में रात 12 बजकर 20 मिनट पर, वहीं तीसरी एफआईआर भी भोपाल के शाहजहांनाबाद थाने में रात 12 बजकर 22 मिनट पर दर्ज की गई है। प्रदेशभर में रात 1 बजकर 36 मिनट तक कुल 10 एफआईआर दर्ज की गई। इनमें से आठ भोपाल में हुईं। वहीं एक एफआईआर ग्वालियर के हजीरा थाने में 12 बजकर 24 मिनट और सागर में रात 1 बजकर 36 मिनट पर दर्ज की गई।

आईएसओ सर्टिफाइड महिला थाने में जनसंवाद 

देश के पहले आईएसओ प्रमाणित भोपाल के महिला थाने में नए कानूनों के संबंध में पुलिस एवं जनता का संवाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित हुई। यहां वक्ताओं ने बताया कि नए कानूनों में महिला व बच्चों के अधिकार बढ़ गए हैं। अब महिला व बच्चों के साथ अपराध होने पर त्वरित जांच व सुनवाई होगी। महिला संबंधी मामलों में अब वीडयोग्राफी कंपलसरी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि डॉक्टर को भी अब समय सीमा में मेडिकल रिपोर्ट देना अनिवार्य है।     

मामूली विवाद पर एफआईआर  

 प्रदेश की पहली एफआईआर हनुमानगंज थाने में दर्ज की गई। इस एफआईआर में फरियादी प्रफुल्ल पिता जयनारायण चौहान ने पुलिस को बताया कि पुरानी बात पर राजा उर्फ हरभजन ने उसे गालियां दीं। वहीं रात 12 बजकर 20 मिनट पर निशातपुरा थाने में  भैरव पिता पूरनलाल साहू ने शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में फरियादी ने बताया कि मैं सीआईए गेट के पास रात में खड़ा था। तभी वहां मनीष शिल्पकार पहुंचा और मुझसे शराब पीने के लिए रुपए मांगने लगा। पैसे न देने पर मनीष ने मुझे गालियां दी और थप्पड़ मार दिया। इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। प्रदेश की तीसरी एफआईआर शाहजहांनाबाद थाने में दर्ज की गई। 

कब और कहां दर्ज हुई एफआईआर

भोपाल कमिश्नरेट हनुमानगंज 12:16 बजे
भोपाल कमिश्नरेट निशातपुरा 12:20 बजे
भोपाल कमिश्नरेट भोपाल (शहरी) शाहजहांनाबाद 12:22 बजे
ग्वालियर हजीरा 12:24 बजे
भोपाल कमिश्नरेट तलैया 12:35 बजे
भोपाल कमिश्नरेट क्राइम ब्रांच 12:44 बजे
भोपाल कमिश्नरेट रातीबड़ 12:54 बजे
भोपाल कमिश्नरेट गौतम नगर 01:07 बजे
भोपाल कमिश्नरेट जहांगीराबाद 01:29 बजे
सागर गौरझामर


संबंधित समाचार