होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : मानसून के विदा होते-होते ही आ जाएगी सर्दी, लंबी चलेगी

MP Weather Update : मानसून के विदा होते-होते ही आ जाएगी सर्दी, लंबी चलेगी

भोपाल। राजधानी सहित प्रदेशभर में इस साल सर्दी का आगाज दीपावली के पहले ही होने वाला है। यह लंबे अरसे बाद हो रहा है जब अगस्त के अंत से ही पश्चिमी विक्षाेभ ने दस्तक देना शुरू कर दी है, जो सर्दी आने का पहला प्रबल संकेत है। आमतौर पर सर्दी की शुरूआत अक्टूबर के बाद होती है, लेकिन कुछ खास कारणों से इस साल यह अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से ही शुरू हो सकती है। इस साल दीपावली भी अक्टूबर के अंत में ही है। सबसे खास बात है कि मानसून अभी प्रदेश में सक्रिय है, इसके बीच में ही पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है, यह जहां प्रदेश में मानसून की सक्रियता कम करेगा, वहीं सितंबर के अंत में पहाड़ी इलाकों में ठंड शुरू हो जाएगी। इसके बाद अक्टूबर से मैदानी इलाकों में इसकी दस्तक होगी।

अक्टूबर होता है सर्दी का काल

शुक्ला के अनुसार सितंबर में मानसून विदा होने के साथ ही हवाएं बदलने से बारिश में कमी और हिमालय की ओर से हवाएं आना शुरू हो जाती हैं। लेकिन ऐसा अक्टूबर के अंत में होता है। इस साल यह परिस्थितियां सितंबर के मध्यम से ही बनने लगेंगी,   अक्टूबर अंत तक सर्दी शुरू हो जाएगी।

भोपाल सहित प्रदेशभर में अधिक बारिश


एक जून से अब तक भोपाल में कुल 1389.2 मिमी बारिश हुई। यह सामान्य से 432.5 मिमी अधिक है। वहीं, प्रदेश में अब तक कुल 917.9 मिमी बारिश हुई, जबकि 840.6 मिमी होना थी। यह औसत सामान्य से 9 प्रतिशत अधिक है। इस महीने बारिश की गतिविधियां जारी रहने से इसमें और इजाफा होगा। जिससे दिन के साथ रात के तापमान में भी गिरावट जारी रहेगी। दिन और रात का औसत तापमान सामान्य से कम रहेगा। मौसम केंद्र के अनुसार अभी मानसून ट्रफ दमोह से होकर गुजर रही है। इससे रविवार तक भोपाल, रायसेन, बैतूल, इंदौर, उज्जैन, सागर, मंदसौर, ग्वालियर, सीधी, कटनी, जबलपुर सहित दो दर्जन जिलों में बादल, बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

लगातार सिस्टम से तापमान में कमी

इधर, बंगाल की खाड़ी में लगातार सिस्टम बन रहे हैं। इससे प्रदेश में बारिश का दौर रुक-रुककर जारी है। ऐसे में अगस्त से सितंबर के बीच प्रदेश में औसत अधिकतम पारा भी सामान्य से औसतन 2 डिग्री तक नीचे रहा है। सितंबर के पहले सप्ताह में भी औसत दिन का पारा 30 डिग्री से कम रहा, जबकि यह 31.3 डिग्री तक दर्ज होता है। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार यह लंबे अरसे बाद ऐसा हो रहा है कि इस साल सर्दी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से ही शुरू हो जाएगी। डब्ल्यूडी आने से सिस्टम बनेंगे, लेकिन बारिश में कमी के साथ ही सर्दी के लिए परिस्थितियां जल्दी अनुकूल हो जाती हैं। वर्तमान में पहाड़ी इलाकों में विशेष रूप से जम्मू, कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश आदि इलाकों में सर्दी की दस्तक होने लगी है। कई स्थानों पर पारा गिरने की शुरूआत हो चुकी है।


संबंधित समाचार