होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update :प्रदेश का औसत दिन का पारा सामान्य से औसतन तीन डिग्री तक कम

MP Weather Update :प्रदेश का औसत दिन का पारा सामान्य से औसतन तीन डिग्री तक कम

भोपाल। मानसून के दौरान पिछले एक सप्ताह से राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश भागों में बादलों की सजावट बनी हुई है। दो दिन से राजधानी सहित प्रदेश के मध्य के कुछ हिस्सों में करीब 100 फीट की ऊंचाई पर बादलों की चहलकदमी से कुछ जगह तेज तो कहीं मध्यम बौछारों का दौर चल रहा है। गुरुवार को प्रदेशभर में बादलों की जमावट से धूप नहीं खिलने के साथ ही हवा में पर्याप्त नमी तथा हवाओं की मध्यम गति के कारण दिन के तापमान में भी औसतन दो डिग्री तक गिरावट रही है। भोपाल में बादल छाए रहे, इसलिए पारा थमा रहा। मौसम केंद्र के अनुसार शुक्रवार तक कुछ जिलों में भारी बारिश होगी, जबकि अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार अभी प्रदेश से दो ट्रफ लाइन के गुजरने से ग्वालियर संभाग के जिलों सहित कुछ स्थानों पर तेज बारिश होगी। शेष प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

खाड़ी में मजबूत सिस्टम नहीं


शुक्ला के अनुसार अभी हवाएं दक्षिण पश्चिमी हैं। बांग्लादेश के पास एक सर्कुलेशन है। अरब सागर से कुछ नमी आ रही है, जिससे बादलों की जमावट और कहीं तेज से मध्यम और हल्की बारिश है। अगले दो से तीन दिन प्रदेश में एक दो स्थानों को छोड़कर कहीं भी भारी या अति भारी बारिश की उम्मीद नहीं है।

कहां कितनी बारिश, कहां अलर्ट?


पिछले 24 घंटे में केवल नागदा 68, मुरैना 64.8, केवलारी 64.2, दतिया 62, उंचेहरा 58, बाड़ी 57.5, अटेर 50, भाभरा 47, निवास 45.8, बैराड़ 44, उदयपुरा में 40 मिमी बारिश हुई है। शेष प्रदेश में यह आंकड़ा आधा मिमी से 40 मिमी के अंदर ही दर्ज हुआ है। शुक्रवार तक ग्वालियर, अागर-मालवा, गुना, शिवपुरी, भिंड, मुरैना और श्योपुरकला में तेज बारिश का अलर्ट है। यहां 50 से 70 मिमी तक बारिश हो सकतीहै। वहीं, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, सिवनी, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पांढुर्ना आदि जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

 

पारे में सर्वाधिक गिरावट ग्वालियर में 5 डिग्री की रही


गुरुवार को दिन के पारे में सर्वाधिक गिरावट ग्वालियर में 5 डिग्री की रही। शिवपुरी, जबलपुर और उमरिया में 3.2 डिग्री गिरा। इसके अलावा छिंदवाड़ा, दमोह, मंडला, टीकमगढ़, मलाजखंड, गुना और उज्जैन आदि जिलों में पारा 2 से 3 डिग्री तक गिरा है। प्रदेश का औसत दिन का पारा सामान्य से औसतन तीन डिग्री तक कम रहा। भोपाल में पारा 32.5 डिग्री पर थमा रहा। शुक्रवार को भी भोपाल सहित प्रदेश में बारिश का यही सिलसिला जारी रहेगा।


संबंधित समाचार