होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update :खाड़ी में सिस्टम कमजोर, अब बारिश में आएगी कमी, 5 डिग्री तक उछला पारा

MP Weather Update :खाड़ी में सिस्टम कमजोर, अब बारिश में आएगी कमी, 5 डिग्री तक उछला पारा

भोपाल। रविवार से प्रदेश में बारिश की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है, जो अगले तीन से चार दिन जारी रहेगी। अभी ग्वालियर, सीधी से होकर मानसून ट्रफ गुजर रही है, लेकिन खाड़ी में सिस्टम कमजोर होने से अब बारिश में कमी आएगी। इससे दिन के तापमान में बढ़त होने के साथ ही उमस और बेचैनी में बढ़ोतरी होगी। तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला रविवार से शुरू हुआ है, जो प्रदेशभर में जारी रहेगा। रविवार को भोपाल में पारा 4 तक बढ़ा, जिससे दिन में गर्मी और उमस रही। मौसम केंद्र के अनुसार, सोमवार तक भोपाल में हल्की वर्षा का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी में सिस्टम कमजोर होने से अब बारिश में कमी आएगी। 

भोपाल में दिन का पारा 3.7 डिग्री बढ़कर 33.4 डिग्री दर्ज

रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्के बादल का आना जाना रहा। आमतौर पर धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी रही है। भोपाल में भी दिन का पारा 3.7 डिग्री बढ़कर 33.4 डिग्री रहा। बारिश में आई कमी से प्रदेश में औसत दिन का पारा 2 डिग्री तक बढऩे से उमस और गर्मी का अहसास शुरू हो गया है। सर्वाधिक बढ़ोतरी गुना और नर्मदापुरम में 4.8 डिग्री की रहा। यहां पारा 34 डिग्री तक रहा। सोमवार को भी तापमान में मामूली बढ़त की उम्मीद है। 

इसलिए बढ़ेगा दिन का पारा

मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ ग्वालियर, सीधी से गुजर रही है। पूर्वी राजस्थान में साइक्लोनिक सकुर्लेशन है। बंगाल की खाड़ी में कोई प्रभावी सिस्टम नहीं है। इस लिए उत्तरी और पूर्वी मप्र के कुछ हिस्सों में सामान्य से मध्यम बारिश तक होगी। एक-दो स्थानों पर 60 से 80 मिमी तक बारिश हो सकती है,  लेकिन शेष प्रदेश में बारिश काफी कम हो जाएगी। मौसम साफ होने से धूप का असर बढ़ेगा, जिससे तापमान बढ़ने के साथ ही उमस और बेचैनी भी बढ़ेगी। 

आज यहां मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र ने सोमवार तक बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, देवास, शिवपुरी , दतिया, भिंड, मुरैना, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी आदि जिलों के कुछ स्थानों पर मध्यम और एक दो स्थानों पर तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, खरगौन, बडवानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इांदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगरमालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी , ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलाां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, पन्ना, दमोह आदि जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारों की उम्मीद है। 


संबंधित समाचार