होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News : कीचड़ से लथपथ स्कूल की डगर... हाथ में जूता, सिर पर बस्ता

MP News : कीचड़ से लथपथ स्कूल की डगर... हाथ में जूता, सिर पर बस्ता

मंडीदीप। नगर के समीपस्थ बच्चों को स्कूल जाने के लिए अच्छा रास्ता भी नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्र के बामूलिया पवार के सरकारी स्कूल तक जाने वाला रास्ता विकास कार्य अपनी दयनीय स्थिति को उजागर कर रहा है। स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं उबड़-खाबड़ और कीचड़ भरे रास्ते से होकर स्कूल पहुंच रहे हैं। इस दौरान बच्चे हाथ में जूता और सिर में बस्ता रख कर गिरते पड़ते पहुंचते हैं। देश का भविष्य कहलने वाले ये बच्चे आखिर कैसे शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे? 

बच्चों को हाथ में चप्पल लेकर कीचड़ में भरे रास्ते से निकलने वाली यह तस्वीर ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि और जिम्मेदार अफसरों पर बड़ा सवाल खड़ा कर रही है। ग्रामीणों का कहना है कि बरसात के मौसम में हमारे बच्चे बड़ी मुश्किल से इन रास्तों से गुजरते हैं। खराब रास्ते के कारण वे स्कूल जाने से भी मना करने लगे हैं। हालात ये हैं कि बारिश के दौरान यहां के बच्चों के लिए स्कूल जाना चुनौती से कम नहीं है। इन दिनों बच्चे सिर पर बस्ता रख और हाथों में जूते पकड़ जैसे-तैसे कीचड़ भरी सड़क में गिरते पड़ते स्कूल पहुंचते हैं। बारिश के 4 महीने बच्चों के लिए बड़ी मुसीबत के होते हैं। कई बार कीचड़ में गिरने से बच्चे चोटिल भी हो जाते हैं और कपड़ों के साथ उनकी किताबें भी कीचड़ में सन जाती है। इन रास्तों सुधारने के लिए गांव वालों ने कई बार क्षेत्रिय विधायक सहित जिला प्रशासन से शिकायत की है, लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ भी नही मिला। 

स्कूल भवन भी जर्जर, टपकता है पानी

स्कूल के शिक्षक प्रीतम सिंह अहिरवार ने बताया कि शासकीय माध्यमिक शाला बमुलिया पवार की स्कूल बिल्डिंग कई जगह से जर्जर हो रही है। इसे देखते हुए स्कूल में पदस्थ शिक्षकों सहित जन सहयोग से स्कूल भवन की मरम्मत कराई गई है। स्कूल में पहली कक्षा से आठवी कक्षा तक के करीब 35 बच्चे अध्ययनरत हैं।

ग्रामीणों को परेशान होना पड़ता है
ग्रामीणों का कहना है कि वे सड़क निर्माण की मांग वे जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार कर चुके हैं, लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हुई, जिससे बारिश में हर साल ग्रामीणों को परेशान होना पड़ता है।

जनपद पंचायत को लिखेंगे पत्र 


गाँव से स्कूल तक जाने वाला मार्ग कच्चा है, जिससे बारिश के दिनों में बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। जनपद पंचायत को पत्र लिखकर यहां सड़क बनाने की मांग करेंगे।
    शिवनारायण चौहान, बीईओ, औबेदुल्लागंज


जल्द समस्या का निराकरण होगा


स्कूल की समस्या को दिखवाता हूं, जल्द ही समास्या का निराकरण होगा।
    चन्दशेखर श्रीवास्तव, एसडीएम, गौहरगंज


संबंधित समाचार