होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Baasi Roti ke Fayde: बासी रोटी खाने के है अनेक फायदे, कब्ज सहित इन बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Baasi Roti ke Fayde: बासी रोटी खाने के है अनेक फायदे, कब्ज सहित इन बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Stale Chapati : अक्सर अपने कई जगहों पर लोगों को बासी खाना खाते हुए देखा होगा। कई लोग इस खाने को ख़राब समझ के फेक देते है, लेकिन कुछ जगहों पर बासी रोटी और खाने को चाव से खाया जाता है। आमतौर पर, बासी खाना खाने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। लेकिन आज हम आपको बासी रोटी खाने के अनेक फायदे बताने जा रहे है। जिनके सेवन से न सिर्फ बीमारी दूर रहेगी बल्कि वजन भी नियंत्रित रहेगा। तो चलिए जानते है क्या है फायदे.....

बल्ड प्रेशर को बैलेंस रखता है

सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर होती है। सुबह बासी रोटी दूध में 10 मिनट डुबा के रखने के बाद खाने से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है।

कब्ज की समस्या होगी दूर

रात के समय बासी रोटी दूध के साथ खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती। बासी रोटी में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट में ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती।

डायबिटीज रहती है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है। दिन के समय कभी भी बासी रोटी दूध के साथ खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

बॉडी टेम्परेचर कम करता है

बासी रोटी को दूध के साथ खाने से बॉडी टेम्परेचर कंट्रोल रहता है। गर्मी के दिनों में बासी रोटी दूध में भिगोकर खाने से शरीर का तापमान नॉर्मल रहता है।

वजन बनाए रखने में मदद करे- 

बासी रोटियों में कैलोरी और फैट कम होता है। वहीं फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हाई फाइबर की वजह से ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिसकी वजह से पूरे दिन स्नैकिंग को लेकर क्रेविंग नहीं होती और वजन जल्दी से नहीं बढ़ता।

विटामिन और न्यूट्रिएंट से भरपूर- 

गेहूं के आटे और पानी से बनी रोटी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ये विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बढ़िया स्त्रोत हैं। वहीं रोटियों के बासी होने पर इनमें अच्छे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
 


संबंधित समाचार