होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Egg Benefits: अंडे खाने के है अनेक फायदे, बीमारियों को रखता है दूर, हड्डियों को मजबूत करने में करता है मदद

Egg Benefits: अंडे खाने के है अनेक फायदे, बीमारियों को रखता है दूर, हड्डियों को मजबूत करने में करता है मदद

हेल्थ टिप्स : अंडा (Egg) एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें बॉडी के लिए जरूरी प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के चलते लोग इसका सेवन करने से परहेज नहीं करते हैं। यह हर किसी को पसंद है और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इतना ही नहीं रोजाना अंडा खाने से कई तरह की बीमारी भी दूर रहती है। साथ ही स्वास्थ्य भी अछा रहता है। 

असल में अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे को रोज डाइट में शामिल करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.तो चलिए जानते हैं एक उबला अंडा खाने के फायदे।।।।।।

अंडा खाने के फायदे- Anda Khane Ke Fayde:

1. मसल्स-

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है. 

2. खून की कमी-

उबले अंडे का पीला पार्ट खाने से आयरन की कमी पूरी होती है. अगर आपको आयरन की कमी है तो आप अपनी डाइट में उबले अंडे के पीले हिस्से को शामिल कर सकते हैं.

3. आंखों-

रोजाना एक उबला अंडा खाने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के जरूरी है.

4. हड्डियों-

अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप नाश्ते में एक उबला अंडा खा सकते हैं. 

5 . प्रोटीन होता है  भरपूर 

वेट लॉस जर्नी में आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो लंबे समय तक उर्जा बनाए रखता है. और इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. इससे आपके बार-बार खाने की आदत पर रोक लग सकती है और कैलरी की मात्रा नियंत्रित हो सकती है.

6 बीमारियों को दूर रखने में मिलती है मदद

अंडे में विटामिन ए विटामिन बी 12 और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करके आपको स्वास्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं. इससे कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

7  बालों को मजबूत बनाता है

अंडे के सेवन से बाल और नाखून को फायदा पहुंच सकता है.इसमें मौजूद बायोटीन बालों को मजबूत बनाता है और नाखून टूटने की समस्या से भी बचा सकता है.
 


संबंधित समाचार