होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर पलटने से बड़ा हादसा: 147 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल 

नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर पलटने से बड़ा हादसा: 147 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल 

नाइजीरिया के उत्तरी राज्य जिगावा में मंगलवार देर रात एक ईंधन टैंकर पलट गया। पेट्रोल फैलने के कारण हुए विस्फोट में 147 लोगों की मौत की खबर है। यह हादसा ड्राइवर के नियंत्रण खोने के कारण हुआ। पुलिस और राज्य आपातकालीन सेवाओं ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह दुर्घटना अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश में हुई है, और यह हालिया घटनाओं में से सबसे बड़ी मानी जा रही है। नाइजीरिया पहले से ही व्यापक सुरक्षा खतरों और जीवन यापन की सुविधाओं के संकट से जूझ रहा है।

दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 147:

जिगावा राज्य आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख हारुना मैरिगा ने दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 147 बताई। स्थानीय पुलिस प्रवक्ता लॉन शिसु एडम के अनुसार, टैंकर प्राचीन शहर कानो से उत्तर में योबे राज्य की ओर जा रहा था, जब राजधानी अबुजा से लगभग 530 किलोमीटर (330 मील) उत्तर में तौरा स्थानीय सरकारी क्षेत्र में माजिया शहर के पास चालक ने नियंत्रण खो दिया। इससे टैंकर पलट गया और चारों ओर ईंधन फैल गया।

50 घायल अस्पतालों में कराया गया भर्ती:

एडम ने बताया कि ग्रामीणों ने तेल के रिसाव से पेट्रोल निकालने की कोशिश की, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में आग भड़क उठी और विस्फोट हो गया, जिससे कई लोग मारे गए। उन्होंने कहा कि 50 अन्य घायल हो गए और उन्हें रिंगिम और हेडेजिया कस्बों के स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। मैरिगा ने बताया कि बुधवार को मृतकों का सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया। नाइजीरिया में अधिकांश सड़कों की हालत बेहद खराब है, जिसमें गड्ढे ही गड्ढे हैं। इसी कारण यहां हर साल होने वाली दुर्घटनाओं में दर्जनों लोग जान गंवा देते हैं।


 


संबंधित समाचार