होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी मंदिर से मां काली का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया था भेंट, घटना पर भारत सख्त 

बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी मंदिर से मां काली का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया था भेंट, घटना पर भारत सख्त 

Jeshoreshwari Temple: बांग्लादेश के सतखीरा में स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर में चोरी की एक घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेंट किया गया देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है। यह मुकुट, जो चांदी और सोने की परत से बना था, गुरुवार दोपहर चोरी किया गया। 

बांग्लादेश यात्रा के दौरान पहनाया थ मुकुट : 

Jeshoreshwari Temple: प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान यह मुकुट मंदिर को उपहार के रूप में दिया था। चोरी हुआ मुकुट भक्तों के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जेशोरेश्वरी मंदिर को भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

भारत ने इस घटना पर किया चिंता व्यक्त :

Jeshoreshwari Temple:  पीढ़ियों से मंदिर की देखभाल करने वाले परिवार के सदस्य ज्योति चट्टोपाध्याय ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि यह मुकुट चांदी से बना था और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी। मंदिर से मां काली का मुकुट चोरी होने की घटना पर भारत ने चिंता व्यक्त की है। भारत ने बांग्लादेश से अनुरोध किया है कि वह इस मामले की जांच करे और चोरी हुआ मुकुट बरामद करे।

जेशोरेश्वरी मंदिर का महत्व:

Jeshoreshwari Temple:  माना जाता है कि सतखीरा के ईश्वरीपुर में स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर में माता सती का दाहिना हाथ गिरा था। जिसका निर्माण 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में एक ब्राह्मण अनारी ने कराया था, जिन्होंने जेशोरेश्वरी पीठ के लिए 100 दरवाजों वाला मंदिर बनवाया। बाद में, 13वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन ने इसका जीर्णोद्धार करवाया, और अंततः 16वीं शताब्दी में राजा प्रतापादित्य ने मंदिर का पुनर्निर्माण कराया। 

देखिए वीडियो:


संबंधित समाचार