होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

J&K New CM: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद आएगी चुनी हुई सरकार, उमर अब्दुल्ला कल लेंगे सीएम पद की शपथ

J&K New CM: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद आएगी चुनी हुई सरकार, उमर अब्दुल्ला कल लेंगे सीएम पद की शपथ

J&K New CM:  नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को सुबह 11:30 बजे जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 14 अक्टूबर को, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने वाला एक पत्र भेजा।

जीत के तुरंत बाद ही की गई थी नए मुख्यमंत्री की घोषणा : 

J&K New CM:  पार्टी के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर चुनाव में जीत के तुरंत बाद यह घोषणा की थी कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला राज्य के मुख्यमंत्री होंगे। इसके बाद, 10 अक्टूबर को नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना। 11 अक्टूबर को, उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की और सरकार बनाने के लिए समर्थन पत्र सौंपे।

फारूक अब्दुल्ला की पार्टी ने जीते थे सबसे ज्यादा सीटें : 

J&K New CM:  2024 के जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में फारूक अब्दुल्ला की पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, ने सबसे अधिक सीटें हासिल कीं। इसके साथ ही, चार अन्य निर्दलीय विधायकों के पार्टी में शामिल होने से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) ने अपने दम पर बहुमत प्राप्त कर लिया। वर्तमान में NC के पास 46 विधायक हैं, जो विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा है। वहीं, कांग्रेस को केवल 6 सीटें मिलीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू क्षेत्र में 29 सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभराई।


संबंधित समाचार