होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Jagannath rath yatra 2024 : रथ खींचने को आतुर रहे श्रद्धालु, ढोल-बाजों की धुन पर झूमते रहे भक्त

Jagannath rath yatra 2024 : रथ खींचने को आतुर रहे श्रद्धालु, ढोल-बाजों की धुन पर झूमते रहे भक्त

भोपाल। जगन्नाथपुरी की तर्ज पर शहर में भी रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्राएं निकाली गई। इसमें भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के काष्ट से बने विग्रह थे। श्रद्धालु जयकारों के साथ ढोल-ढमाकों पर नाचते गाते चल रहे थे। श्रीगौर राधा मदन गोपाल मंदिर शांति नगर बैरसिया सहित विभिन्न जगहों से निकली रथयात्रा में देश के विभिन्न स्थानों से साधु-संत भी शामिल हुए, जो अलग-अलग वेशभूषा में नजर आ रहे थे। गौर राधा मदन गोपाल मंदिर शांति नगर बैरसिया रोड आयोजन समिति के प्रमोद नेमा एवं दीपिका माहेश्वरी ने बताया कि रविवार दोपहर को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा मंदिर परिसर से निकाली जाएगी। रथयात्रा बस स्टैंड, मंगलवारा, इतवारा, चौक, लखेरापुरा, सोमवारा से वापस मंदिर परिसर में समाप्त हुई।

हाईड्रोलिक रिमोट कंट्रोल्ड रथ के साथ सेल्फी वाहन

इस्कॉन बीवायसी भेल की ओर से निकाली गई रथयात्रा में हाईड्रोलिक रिमोट कंट्रोल्ड रथ के साथ सेल्फी वाहन भी मौजूद रहा। जहां श्रद्धालुओं ने सेल्फी ली। शहर में निकलने वाली रथयात्राओं का लाइव प्रसारण आयोजकों की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया गया। इस रथयात्रा में रूस, यूक्रेन, यूरोप से भी अनुयायी शामिल हुए। रसानंद दास ने बताया कि रविवार रथयात्रा रानी कमलापति रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म क्रमांक एक के सामने से दोपहर में शुरू हुई। इसके साथ ही घोड़े, बग्गी, ऊंट, बैंड, कीर्तन पार्टी आकर्षण का केंद्र रहे। रथयात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए बावड़िया कला चौराहे के पास समाप्त हुई।

मानस भवन से निकली रथ यात्रा


भगवान जगन्नाथ रथयात्रा मानस भवन से प्रारंभ हुई, जो रोशनपुरा चौराहा, न्यू मार्केट, रंगमहल चौराहे से होते हुए पुन: मानस भवन पर समाप्त हुई। यह आयोजन वृंदावन से पधारे वैष्णव परंपरा के आचार्य श्री हरेकृष्ण दास ब्रह्मचारी महाराज के सानिध्य में किया गया। इसमें भारत भर के कई भक्त जन, संकीर्तन कार पधारे।  

स्वच्छता का दिया संदेश  


रथ यात्रा में स्वच्छता का संदेश दिया गया। भक्तजन रास्तेभर यात्रा के दौरान होने वाले कचरे को साफ करते हुए चलते रहे। इसके लिए इस्कॉन के वॉलिंटियर्स झाडू लेकर मोर्चा संभाला।  

उत्कल समाज ने निकाली रथ यात्रा


उत्कल समाज ने पुरी की तर्ज पर रथयात्रा निकाली। इसमें ओड़िशा की कीर्तन मंडली ने दी प्रस्तुति दी।

पिपलेश्वर महादेव का हुआ चंदन से विशेष श्रृंगार, भक्तों ने की पूजा

पुल पात्रा स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर में भोलेनाथ का रविवार को आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर जगन्नाथ रथ यात्रा के अवसर पर सफेद चंदन, लाल चंदन, रोली से भगवान कृष्ण, उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के स्वरूप में श्रृंगार किया गया। प्रवक्ता प्रकाश मालवीय ने बताया कि मंदिर में सुबह भोलेनाथ का अभिषेक पूजन कर अनुरुद्ध महाराज ने चन्दन से विशेष श्रृंगार किया। इस अवसर पर समिति के नरेश मालवीय, सुनील मालवीय, नरेश बिल्लोरे, मौजूद रहे। 


संबंधित समाचार