होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आपकी पत्नी आपको दिला सकती है हर महीने 44,793 रूपये, जानिए कैसे? 

आपकी पत्नी आपको दिला सकती है हर महीने 44,793 रूपये, जानिए कैसे? 

National Pension Scheme: आज के समय में लगभग हर इंसान चाहता है कि उसका बुढ़ापा अच्छी तरह से निकले, बुढ़ापे में वह किसी दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहता है। इसके लिए लोग रेगुलर इनकम के इंतजाम में लगे रहते है। कई लोग तो बुढ़ापे में लिए पैसों की सेविंग करते है जाकि ऐसे समय में उनका जीवन यापन सुचारू रूप से चल सके। आज हम आपको ऐसी स्किम के बारे में बताने जा रहे है जो आपको भविष्य में काफी मददगार साबित हो सकती है। 

मिलेगी हर मीहने पेंशन

अगर आप चाहते है कि आप या आपकी पत्नी भविष्य में पैसों को लेकर किसी दूसरों पर निर्भर नहीं रहे तो इसके लिए आप एक रेगुलर इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इसके लिए आपको न्यू पेंशन सिस्टम योजना के अंतर्गत खाता खोलना होगा। इसके लिए आपको अपनी पत्नी के नाम से NPS खाता खोलना पड़ेगा। इस योजना से आपकी पत्नी को 60 साल में एकमुश्त रकम मिलेगी, साथ ही आपको या फिर आपकी पत्नी को हर महीने पेंशन भी मिलेगी, लेकिन यह आप पर निर्भर करता है की आपको कितनी पेंशन चाहिए। 

खोले NPS खाता

भविष्य में यानी 60 साल बाद आप चाहते है कि आपकी पत्नी को पेंशन मिले तो इसके लिए आपको NPS के तहत खाता खुलवाएं। इसमे आपको अपकी सुविधा के अनुसार सालाना पैसा जामा करने की सुविधा दी जाती है। आप चाहते तो 1 हजार रूपए से खाता खोल सकते है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र में खाता मैच्योर हो जाता है। 

मिलेगा 1 करोड़ 14 लाख का फंड

दरसअल, अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है तो आप हर महीने NPS खाते में 5 हजार रूपये जमा करे, तो आपको सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा। और 60 साल बाद आपके खाते में 1 करोड़ 12 लाख रूपये जमा हो जाएंगे। जिसमें से आपको 45 लाख रूपये के करीब मिल जाएंगे और आपको अजीवन हर महीने 45 हजार रूपये पेंशन मिलने लगेगी। 

क्या है NPS?

आपको बता दें कि NPS भारत सरकार की सोशल सिक्योरिटी ​स्कीम है। सरकार की इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित रहता है, लेकिन हां आप हो पैसा निवेश करते है उसके रिटर्न की गारंटी नहीं रहती है। औसतन 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न मिलता है। इस स्कीम पैसे का प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करता है। 

मिलेगी टैक्स से मुक्ति

NPS स्कीम के तह सबसे बड़ा फायदा है की आपको टैक्स से छूट मिलती है। अगर आप 60 फीसदी रकम निकालते है तो आपका टैक्स नहीं लगेगा। इतना ही नहीं 1.5 लाख रुपए की लिमिट खत्म होने के बाद 50 हजार रुपए के अतिरिक्त निवेश पर भी टैक्स छूट मिलती है। ऐसे में आप सालाना 2 लाख रूपये तक का टैक्स बचा सकते है। 


संबंधित समाचार