होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Pitru Paksha 2024 : ये पांच लक्षण दिखने पर समझे पितृ दोष साया, दूर करने के लिए पितृ पक्ष के पहले करें ये उपाय 

Pitru Paksha 2024 : ये पांच लक्षण दिखने पर समझे पितृ दोष साया, दूर करने के लिए पितृ पक्ष के पहले करें ये उपाय 

रायपुर : Pitru Paksha 2024: सनातन धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्त्व होता है। पितृ पक्ष माह पितरों को समर्पित होता है। पितृपक्ष को श्राद्ध भी कहा जाता है। पितरों की पूजा और तर्पण आदि कार्यों के लिए श्राद्ध पक्ष बहुत ही शुभ माना जाता है। पितृ पक्ष में धार्मिक मान्यता है कि इस समय हमारे पूर्वज पितृ लोक से धरती लोक पर आते हैं। इसलिए इन दिनों में पूर्वजों के श्राद्ध, तर्पण, और पिंडदान आदि करने का विधान है। हिन्दू पंचांग के अनुसार इस वर्ष पितृपक्ष 17 सितम्बर मंगलवार से शुरू हो रहा है जिसका समापन 2 अक्टूबर को होगा। 

ऐसे कौन से संकेत हैं जिसे देखकर आप जान सकें कि आपके घर में पितृ दोष है या नहीं! 

रायपुर के जाने माने ज्योतिषाचार्य ने बताया कि पितृ पक्ष की शुरुआत भाद्रपद पूर्णिमा से होती है और यह आश्विन माह की अमावस्या तिथि तक चलते हैं। ऐसे में इस बार पितृ पक्ष 17 सितंबर 2024 से शुरू हो रही है, जो 02 अक्टूबर सोमवार तक चलेगा। इस दौरान लोग अपने पितरों के निमित्त अश्विन कृष्ण पक्ष में तर्पण और श्राद्ध प्रक्रिया करते हैं।  इस दौरान आपके घर में पितृ दोष है या नहीं ऐसे जानें -
घर में अचानक से पीपल का पौधा उग आना
घर के आधी रात कुत्ते का रोना
तुलसी के पौधे का अचानक से सूख जाना
शादी में रुकावट
ग्रह क्लेश आदि का होना


पितृ दोष के निवारण के लिए करें ये उपाय

Pitru Paksha 2024: जिन लोगों के घर में ये संकेत दिखने लगे हों उन्हें सावधान हो जाना चाहिए. पितृ दोष के निवारण के लिए किसी जानकार पुरोहित से पूजा-पाठ और पितरों का श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए. इसके अलावा पिंडदान के लिए पितृ पक्ष का समय भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आपके पितृ नाराज हैं तो उनका विधि विधानपूर्वक पितृपक्ष में श्राद्ध कर्म करना चाहिए जिससे उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो सकेगी और आपके घर में सुख शांति वापस लौट आएगी।


संबंधित समाचार