होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

हाथरस सत्संग हादसा : कौन है भोले बाबा, जिनके सत्संग हुई 100 की मौत

हाथरस सत्संग हादसा : कौन है भोले बाबा, जिनके सत्संग हुई 100 की मौत

हाथरस सत्संग हादसा : 2 जुलाई 2024 मंगलवार का दिन देश के लिए बुरा दिन साबित रहा। खासतौर पर उत्तरप्रदेश के लिए। यूपी के हाथरस में उस समय चीख पुकार मच गई जब एक सत्संग में मची भगदड़ में 100 से अधिक लोगों काल के गाल में समा गए। इस हादसे ने लोगों को स्तब्ध करके रख दिया। हादसा इतना भयानक था की जिसने भी देखा उसके हाथ पैर फूल गए। आखिर कौन है भोले बाबा जिसके सत्संग में इतना बड़ा हादसा हो गया। 

कौन है भोले बाबा?

जानकारी के अनुसार हाथरस में चल रहे सत्संग के भोले बाबा को विश्व हरि भोले बाबा के नाम से जाना जाता है। उसका असली नाम सूरज पाल है। भोले बाबा के नाम से मशहूर बाबा विश्व हरि कासंगज जिले के बहादुर नगर का रहने वाला है। उसके यूपी से लेकर राजस्थान और मध्यप्रदेश में कई अनुयायी है। भोले बाबा का विवादों से पुराना नाता रहा है। भोले बाबा सत्संग करने से पहले पुलिस विभाग में पदस्थ था। उसने अचानक ​पुलिस की नौकरी छोड़कर आध्यात्म की ओर बढ़ गया। आध्यात्म में आने के बाद भोले बाबा मीडिया से दूरी बनाए रखा। 

ये रही हादसे की वजह?

बताया जा रहा है कि भोले बाबा ने सत्संग में करीब 50 हजार लोग शामिल होने पहुंचे थे। बाबा के सेवादारों ने सत्संग में जाने से लोगों को रोक रखा था। लोग उमस और गर्मी से बेचेन थे। क्योंकि उस समय बाबा का काफिला निकल रहा था। बाबा के काफिला निकलने के बाद जैसे ही अनुयायियों ने लोगों को जाने के लिए कहा तो भगदड़ मच गई और हादसा हो गया। बाबा इससे पहले भी विवादों में रहा, कोरोना काल के दौरान बाबा ने सत्संग के लिए 50 लोगों की अनुमति मांगी थी, लेकिन सत्संग में 50 हजार से अधिक लोगों को शामिल करा लिया था। 

आपको बता दें कि यूपी के हाथरस जनपद के फुलरई मुगलगढ़ी में एक खेत में भोले बाबा का सत्संग चल रहा था। सत्संग में 50 हजार से अधिक लोगों की भीड़ थी। भीड़ में महिलाएं, पुरूष और बच्चे शामिल थे। सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई जिसमें 100 से अधिक लोगों को मौके पर ही मौत हो गई।

बाबा के आश्रम पर पुलिस का छापा

हाथरस घटना के बाद यूपी पुलिस ने सत्संग आयोजित करने वाले 'भोले बाबा' के आश्रम पर छापा मारा है। पुलिस मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी कर रही है। पुलिस को सूचना मिली थी कि हादसे के बाद भोले बाबा इसी आश्रम में आए थे।


संबंधित समाचार