होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

GG Flyover : जीजी फ्लाईओवर की अंतिम लोड टेस्टिंग शुरू, तीन दिन तक चलेगी

GG Flyover : जीजी फ्लाईओवर की अंतिम लोड टेस्टिंग शुरू, तीन दिन तक चलेगी

भोपाल। गणेश मंदिर से गायत्री मंदिर तक बने जीजी फ्लाई ओवर की अंतिम लोड टेस्टिंग शुक्रवार से शुरू हो गई। यह लोड टेस्टिंग तीन दिन तक चलेगी। इसके बाद जीजी फ्लाई ओवर को सितंबर माह में शुरू कर दिया जाएगा। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार 2700 मीटर लंबे  बि्रज को शुरू करने से पहले इसकी भार वहन क्षमता रेत की बोरियों के तौर पर 200 टन भार डालकर जांची जा रही है। इस प्रक्रिया में भार नापने ब्रिज में डायल गेज यान भार मापने की घड़ी लगाई है। ये तापमान और वजन की स्थिति लगातार रिकॉर्ड करेगी। तीसरे दिन अनलोड कर लोड टेस्टिंग को लेकर रिपोर्ट बनेगी।

पहले दिन पूरे चौबीस घंटे की टेस्टिंग

अधिकारियों के अनुसार लोड टेस्टिंग के तहत पहले दिन  डंफर पूरे 24 घंटे के लिए खड़े किए गए हैं। इस नो लोड में डायल गेज से भार की स्थिति का आंकलन किया जा रहा है। इसके बाद 10.10 फीसदी भार डंपर में बढ़ाया जा रहा है। इसे 200 टन की उच्चतम सीमा तक पहुंचाया जाएगा। 

करीब 50 दिन की देर लगी टेस्टिंग में ब्रिज निर्माण का काम करीब 50 दिन देरी से चल रहा है। कोरोना के बाद मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट और निगम की पाइप लाइन को इस देरी की वजह बताया जा रहा। हाल में मेट्रो के गणेश मंदिर रेलवे ओवरब्रिज के पोर्टल की वजह से लोड टेस्टिंग में भी देरी हुई। 30 सितंबर 2024 इस ब्रिज को शुरू करने की अंतिम समय सीमा तय की गई है। गौरतलब है कि फ्लाइओवर का बजट अभी 148 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। शुरुआती बजट से ये करीब आठ करोड़ रुपए अधिक है। ब्रिज का काम अगस्त 2022 को पूरा हो जाना था।

ब्रिज आंकड़ों में

15 मीटर चौड़ा ब्रिज2734 मीटर लंबाई है
140 करोड़ रुपए शुरुआती लागत
148 करोड़ रुपए अब लागत है
2020 अगस्त में शुरू हुआ था काम
24 माह में इसे पूरा करना था
2022 अगस्त काम पूरा करने की समय सीमा तय थी
करीब 50 दिन की देरी से चल रहा काम
60 फीसदी ट्रैफिक एमपी नगर आने वाला गुजरेगा
05 मिनट में पौने तीन किमी की दूरी तय होगी


संबंधित समाचार