होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Ganesh Chaturthi 2024 : इस गणेश चतुर्थी घर पर बनाएं मोदक, रेसिपी कितना आसान है

Ganesh Chaturthi 2024 : इस गणेश चतुर्थी घर पर बनाएं मोदक, रेसिपी कितना आसान है

रायपुर। जल्द ही हिन्दुओं के प्रथम पूज्यनीय श्री गणेश जी का पर्व यानी गणेश चतुर्थी आने वाला है। इस पर्व में भक्त धूमधाम के साथ गणपति जी को पंडालों में और अपने घरों में विधिविधान से  विराजमान करते हैं और 10 दिनों तक खूब सेवा करते हैं। यह पर्व भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है, जिसका इंतजार सभी भक्त बेसब्री के साथ करते हैं. भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेशोत्सव की शुरुआत होती है। गणेश चतुर्थी पर बप्पा की पूजा की जाती है और भोग लगाने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं।  इन सबमें गणपति जी का प्रिय आहार मोदक (लड्डू) जिसका भोग लगाने से बाप्पा प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आज कल दुकानों में मिलावट और अशुद्ध पकवानों से आपकी पूजा व्यर्थ हो सकती है इसलिए इस बार गणेश चतुर्थी में गणेशजी को घर का बना मोदक (लड्डू) का ही भोग लगाएं।  

अगर आप बप्पा के फेवरेट मोदक को ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको आज घर में बड़े आसानी से मोदक बनाने की विधि के बारे में बताएंगे। 
 

मोदक बनाने की सामग्री
नारियल- एक कप कद्दूकस किया
गुड़- एक कप
चावल का आटा- एक कप
केसर- 1 छोटा चम्मच
घी- मोदक तलने के लिए
नमक- चुटकी भर
जायफल- चुटकी भर

मोदक बनाने की आसान रेसिपी

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले स्टफिंग की सामग्री को तैयार कर लें, उसके बाद आप नारियल को कद्दूकस कर लें। गुड़ को बारीक कूटकर दरदरा कर लें. गैस पर कड़ाही रखें और इसमें नारियल और गुड़ को डालकर कम आंच पर भूनें. 5 मिनट के बाद इसमें आप जायफल, केसर को भी मिला दें और अच्छी तरह से चलाते हुए भूनें। आंच को कम ही रखें वरना नारियल कड़ाही के तले में चिपक सकता है।

अब आप बर्नर बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें। चावल को मिक्सी में डालकर आटे की तरह पीस लें। इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला दें। इसे बाउल में निकाल लें और 1-2 चम्मच घी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। हल्का गुनगुना पानी डालते हुए इसे गूंथ लें। थोड़ी देर के लिए इसे ढककर रख दें ताकि आटा सॉफ्ट हो जाए। अब आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें. लोई के अंदर नारियल वाले मिक्सचर को भर दें और चारों तरफ से मोड़ते हुए ऊपर से बंद कर दें. आप इसे मनचाहा शेप भी दे सकते हैं. कड़ाही गर्म करें उसमें घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तो एक साथ 4-5 मोदक को डालकर तल लें। गोल्डन ब्राउन हो जाए तो प्लेट में निकाल लें।  तैयार है, भगवान गणेश जी को भोग लगाने के लिए शुद्ध और स्वादिष्ट मोदक। 


संबंधित समाचार