होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Side Effects Of Aluminium Utensils एलुमिनियम के बर्तन में बने खाना से होती है गंभीर बीमारी, सेहत के लिए है खतरनाक, जा सकती है जान

Side Effects Of Aluminium Utensils एलुमिनियम के बर्तन में बने खाना से होती है गंभीर बीमारी, सेहत के लिए है खतरनाक, जा सकती है जान

Side Effects Of Aluminium Utensils: भारतीय रसोई में एल्युमीनियम, तांबा, लोहा, स्टेनलेस स्टील और टेफलोन से बने बर्तनों का इस्तेमाल आम होता है। ऐसे में आपको घर के लिए बर्तन खरीदते समय उससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। एल्युमीनियम के बर्तन में आप चाय, टमाटर की चटनी, पुरी, सांभर और चटनी न बनाएं तो अच्छा है। इन खाद्य सामग्रियों को बनाने में आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।अगर आप अब तक इस बात अनजान थे, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एलुमिनियम से बने बर्तनों में खाना बनाने से सेहत को नुकसान के साथ क्या क्या गंभीर बीमारी हो सकती है। चलिए जानते है ...

= एल्युमीनियम के बर्तन में पकाया गया खाना एल्युमीनियम को सोख लेता है. जिसे खाने से एल्युमीनियम शरीर के अलगअलग अंगों में जमा हो जाता है. एल्युमीनियम के बर्तन में पके खाने को खाने से हाइपरएसिडिटी, पेप्टिक अल्सर, अपच, पेट फूलना, त्वचा की समस्याएं आदि हो सकता है.

= एल्युमीनियम के बर्तन में पके खाने को खाने से हड्डियां खोखली होने लगती हैं. खाने में शामिल आयरन और कैल्शियम की मात्रा को एल्युमिनियम आसानी से अब्जॉर्ब कर लेता है और यह हड्डियों की बीमारियों का कारण बन जाता है.

= एल्युमीनियम के बर्तन में पके खाने को खाने से अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ जाता है. इसका लक्षण मेमोरी का कमजोर होना है.

= एलुमिनियम बहुत जल्दी गर्म होता है। जल्दी गर्म होने की वजह से एल्युमीनियम में मौजूद हानिकारक एजेंट तेजी से खाने के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

= कुछ मामलों में शरीर में एलुमिनियम की मात्रा अधिक होने की वजह से किडनी फेल की समस्या हो सकती है।

= एलुमिनियम के बर्तन में बना खाना खाने से लिवर सिस्टम को भी नुकसान पहुंच सकता है।

= अगर हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में एलुमिनियम जाता है, तो ये मांसपेशियों, किडनी और हड्डियों की कोशिकाओं में जमा हो जाती है, जो दर्द समेत कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

= एल्यूमिनियम का सेवन बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी कमज़ोर करता है. इसी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण बीमारियां धीरे-धीरे व्यक्ति को जकड़ने लगती हैं.खाना बनाने के लिए एनोडाइज्ड एल्यूमिनियम बर्तनों का प्रयोग किया जा सकता हैं. ये एल्यूमिनियम जैसे ही गुण देता है और स्वास्थ्य का साथ भी बनाए रखता है.
 


संबंधित समाचार