होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बेटी की समाधि स्थल में पिता ने बना दिया मां दुर्गा का मंदिर, अब लोगों की बढ़ी ऐसी आस्था की देवी के दर्शन से पहले होती है उस बेटी के दर्शन

बेटी की समाधि स्थल में पिता ने बना दिया मां दुर्गा का मंदिर, अब लोगों की बढ़ी ऐसी आस्था की देवी के दर्शन से पहले होती है उस बेटी के दर्शन

रिपोर्टर - राहुल भूतड़ा
बालोद।
बालोद जिले के गुरुर ब्लाक के भूलनडबरी गांव में स्थित दुर्गेश धाम देवी का अनोखा मंदिर है जहा नवरात्रि में मनोकामना ज्योति प्रज्वलित होती है। देवी के दर्शन से पहले उस बेटी के दर्शन होती है जिसके समाधि स्थल पर ये दुर्गेश धाम मंदिर बना है। 

1996 में हुई थी लाडली दुर्गेश की मौत 
अगर घर  में बेटियां हो तो घर आँगन चहकने लगता है। कुछ ऐसा ही था भूलनडबरी गांव के कोर्पे परिवार में, 18 अक्टूबर 1988 नवरात्रि में एक प्यारी सी बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम दुर्गेश रखा गया। माता पिता की लाडली दुर्गेश जन्म से ही बीमार रहने लगी और अचानक 1996 में उसकी मौत हो गई। पिता मदन कोर्पे ने बेटी की समाधि खुद के खेत मे बनवाई। मगर एक दिन अचानक पिता के सपने में बेटी आई और माता के मंदिर बनाने की प्रेरणा देकर चली गई। 

जलती है मनोकामना ज्योति 
फिर क्या था, पिता ने एक सुंदर मंदिर का निर्माण कराया बेटी की मूर्ति समाधी के ऊपर विराजित की। वही देवी दुर्गा की मूर्ती भी स्थापित की गई और फिर इस मंदिर का नाम दुर्गेश धाम हो गया। इस मंदिर में रोज सैकड़ो लोग आते है जिनकी टकटकी माता से पहले उस बिटिया के मूर्ति पर पड़ती है जो मंदिर में प्रवेश करते ही नजर आती है। लोग पहले बिटिया दुर्गेश को प्रणाम कर फिर देवी के दर्शन करते है। हर नवरात्रि में यहां मनोकामना ज्योति जलाई जाती है। इस बार भी प्रदेश के कोने कोने से भक्तो ने यहां अपनी मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित की है जहा इस मंदिर को लेकर लोगो मे एक अलग ही श्रद्धा है तो छोटे बच्चे भी यहां पहुच बिटिया दुर्गेश को प्रणाम करते है। 

75 ज्योति कलश प्रज्वलित
इस नवरात्रि में दुर्गेश धाम में 75 ज्योति कलश प्रज्वलित की गई है। हर साल यहां  भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ती है। आने वाले 18 अक्टूबर को दुर्गेश का जन्मउत्सव भी हर साल की तरह इस बार भी धूमधाम से मनाया जाएगा। जहा एक पिता का अपनी बेटी के लिए बनाया गया यह मंदिर अनेक लोगो को प्रेरणा दे रहा है। 


संबंधित समाचार