होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Meat side effects: नॉनवेज का सेवन है नुकसान दायक, इन 5 गंभीर बीमारियों का आप बना सकते है शिकार, देर होने से पहले संभल जाएं

Meat side effects: नॉनवेज का सेवन है नुकसान दायक, इन 5 गंभीर बीमारियों का आप बना सकते है शिकार, देर होने से पहले संभल जाएं

Non-Veg Side Effects:  अगर आप भी मीट खाने के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए है। हम सभी जानते है कि मीट प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम समेत कई तरह के पोषक तत्वों का बेहतरीन सोर्स है. इसे खाने से भी  सेहत को कई फायदे होते हैं. लेकिन रोजाना मटन खाने की आदत या एक बार में बहुत सारा मीट खाना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। साथ ही आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है। तो चलिए जानते है कि ज्यादा मटन खाने से क्या क्या नुकसान और बीमारियां हो सकती हैं।  
 

वजन बढ़ जाता है 

मटन में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन इसमें वसा या फैट की मात्रा भी अधिक होती है. यही वसा हमारे शरीर में जमा होकर अतिरिक्त कैलोरी का काम करती है जिससे वजन बढ़ता है. 

टाइप 2 डायबिटीज 

ज्यादा मात्रा में मीट खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.मीट में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है. ऐसे में शरीर में इन्सुलिन का स्तर कम हो जाता है और धीरे-धीरे डायबिटीज की समस्या शुरू हो जाती है. 

बोन हेल्थ पर असर

बोन्स को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. बहुत ज्यादा मीट खाने से बोन्स का कैल्शियम कमजोर पड़ जाता है. खासतौर से ओस्टियोपोरोसिस या हड्डियों की और कोई तकलीफ हो तो मीट हफ्ते में दो बार से ज्यादा न खाएं.
 
ज्याद थकान महसूस होना

ज्यादा मीट खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बोझ ज्यादा बढ़ जाता है. मीट को डाइजेस्ट करने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. जिसकी वजह से थकान बढ़ जाती है. लगातार मीट खाने वाले लोगों को एक समय के बाद ज्यादा थकान होने लगती है.
 
दिल के रोगों का खतरा

मीट में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं. जिनकी वजह से हृदय रोगों का खतरा तीन गुना तक ज्यादा हो सकता है. मीट खाने से बैड कोलेस्ट्रोल यानी कि एलडीएल भी तेजी से बढ़ता है

आंतें

मीट का सेवन करने से कभी-कभी आंतों की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ने लगता है. कहते हैं कि प्रोसेस्ड मीट आंतों के कामकाज पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालता है. इस कारण पेट से जुड़े कई रोग हमें अपनी चपेट में ले सकते हैं. ऐसे में आप मीट को खाना बंद करें और प्लांट बेस्ड फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा करने से आंत साफ होने लगती हैं और उनकी कार्यक्षमता में भी सुधार आता है.
 


संबंधित समाचार