होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Tea Side Effects: ज्यादा चाय पीना है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, पेट से लेकर दिल को होता है खतरा, हो जाए सावधान

Tea Side Effects: ज्यादा चाय पीना है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, पेट से लेकर दिल को होता है खतरा, हो जाए सावधान

Side Effects Of Tea: आज कल लोगों में चाय की लत इस कदर बढ़ गई है कि लोग सुबह शाम दिन रात चाय का सेवन करते है। इतना ही नहीं बात-बात पर चाय पार्टी का प्लान बनाने लगते हैं, लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि, किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको ज्यादा चाय पिने के नुकसान बताने जा रहे है। जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। आइये जानते हैं, इसके बारे में...

ज्यादा चाय पीन के साइड इफेक्ट्स
 
1. ज्यादा चाय पीने से बेचैनी और थकान की समस्या हो सकती है. चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में बेचैनी और थकान को बढ़ाने का काम करता है.

2. चाय का ज्यादा होना नींद को प्रभावित कर सकता है. कैफीन की ज्यादा मात्रा परेशानी का कारण बन सकती है. अनिद्रा से परेशान लोगों को चाय कम पीनी चाहिए.

3. चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं, जिससे जी मचला सकता है. इसकी वजह से उल्टी जैसा महसूस हो सकता है.

4. दिन में कइ बार चाय पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी  हो सकती हैं. इसकी वजह से एसिडिटी और गैस की शिकायत हो सकती है.

5. प्रेगनेंट महिलाओं को चाय से दूरी बनानी चाहिए. ये उनके लिए गंभीर रूप से नुकसानदायक हो सकता है.

6 - वहीं, ज्यादा चाय पीने से आयरन की कमी होने लगती है शरीर में. क्योंकि, चाय में मौजूद टैनिन आपके पाचन तंत्र में आयरन के आवशोषण पर बुरा असर डालता है. ज्यादा चाय पीने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है. ऐसे में फिर आपको स्किन संबंधी समस्या हो सकती है.

7 - इसके अलावा आपको दांतों से जुड़ी परेशानी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या शुरू हो सकती है. 

8 - चाय के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती हैं, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन शरीर से पानी को सोखता है.  इसी वजह से शरीर में वॉटर का लेवल लो होता है. 

9 - अगर आप चाय ज्यादा पीते हैं तो फिर आपको सीने में जलन हो सकती है. असल में इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो एसिड को ट्रिगर करती है.

 


संबंधित समाचार