होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, बप्पा जाएंगे रूठ, सुखशांति हो जाएगी भांग, आ सकती है आर्थिक परेशानी

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, बप्पा जाएंगे रूठ, सुखशांति हो जाएगी भांग, आ सकती है आर्थिक परेशानी

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी गणपति बप्‍पा के जन्‍मोत्‍सव के रूप में देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि गणेशजी बुद्धि और ज्ञान के देवता हैं। सच्‍चे मन और श्रृद्धा से उनकी पूजा करने पर वह शीघ्र ही प्रसन्‍न हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस बार घर पर बप्पा को लाने वाले है तो भूलकर भी ये गलतियां न करें नहीं तो बप्पा हो जाएंगे नाराज, तो चलिए जानते है क्या है वो जरूरी बाते... 

चंद्रमा से जुड़ी वस्तुएं न चढ़ाएं

भगवान गणेश जी की पूजा में चंद्र देव से संबंधित चीजें नहीं अर्पित करनी चाहिए। क्योंकि एक बार चंद्रमा ने गणेशजी के गज स्‍वरूप का उपहास किया था, इस वजह से गणेशजी ने चंद्रमा का शाप को दिया था कि उनका सौंदर्य खत्‍म हो जाएगा। इस वजह से सफेद चंदन, और सफेद वस्तुएं गणेश जी को नहीं चढ़ानी चाहिए। 

टूटे चावल चढ़ाना वर्जित

गणेश भगवान की पूजा में भूलकर भी टूटे चावल नहीं चढ़ाने चाहिए। वहीं अगर आप टूटे चावल चढ़ाते हैं तो बप्पा नाराज हो सकते हैं। साथ ही आपके जीवन में दरिद्री आ सकती है।

न चढ़ाएं केतकी का फूल

भोलेनाथ की तरह ही भगवान गणेश जी की पूजा में केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि शिवजी ने केतकी के फूल को शाप दिया था। इसलिए उनके पुत्र गणेश पर भी इस फूल को चढ़ाना वर्जित है। अगर ऐसा आप करते हैं तो बप्पा रुष्ट हो सकते हैं।

तुलसी का पत्ता नहीं चढ़ाएं

भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि गणेश जी ने तुलसी को श्राप दिया था। इसलिए भगवान शिव की तरह ही गणेश जी को तुलसी नहीं अर्पित करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो भगवान गणेश नाराज हो सकते हैं और आपके जीवन में दरिद्रता छा सकती है।

भूलकर भी न चढ़ाएं बासे फूल

गणेशजी की पूजा में भूलकर भी बासे फूल या फिर मुरझाए फूल न चढ़ाएं। अगर आपके पास ताजे फूल नहीं हैं तो न चढ़ाएं सिर्फ दूर्वा चढ़ा सकते हैं। लेकिन सूखे या फिर मुरझाए फूल भूलकर भी न चढ़ाएं। ऐसा करने से भगवान नाराज होते हैं और वास्‍तु दोष भी लगता है। पूजा में मुरझाए फूल भूलकर भी न चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख शांति कम होती है और नकारात्‍मकता बढ़ती है।


संबंधित समाचार