होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अगर आप भी हो गए है डेंगू का शिकार, तो दवाई की जगह इन फूड्स का करें सेवन, तेजी से बढ़ेगा प्लेटलेट्स

अगर आप भी हो गए है डेंगू का शिकार, तो दवाई की जगह इन फूड्स का करें सेवन, तेजी से बढ़ेगा प्लेटलेट्स

Fruits In Dengue:  देशभर में डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बरसात आते ही देश के अलग-अलग हिस्सों से डेंगू के मामले सामने आने लगते हैं। यह मच्छरों से होने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो आमतौर पर गर्मी और बरसात में सबसे ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाती है। आमतौर पर शरीर में इनकी संख्या 1.5 लाख से 4.5 लाख तक प्रति माइक्रोलीटर होनी चाहिए. लेकिन आजकल डेंगू के बढ़ते प्रकोप से लोगों में प्लेटलेट्स की कमी हो रही हैं. ऐसे में दवा लेने से बेहतर उपाय है इन फलों का सेवन. इससे प्लेटलेट्स तेजी से बड़ने लगेंगे। साथ ही ये फूड्स आपको डेंगू से रिकवर करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

 

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फूड्स

1. कीवी 
विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कीवी इम्यूनिटी बूस्टर मानी जाती है. कीवी खाने से रेड ब्लड सेल्स बनता है, जिससे प्लेटलेट्स काउंट बढ़ने में मदद मिलती है. कीवी डेंगू मरीजों को जल्दी रिकवर कर सकता है.

2. अनार
अनार विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिसे खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है. अनार में आयरन मौजूद होता है, जो प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है. अनार का पल या जूस लेने से एनीमिया की समस्या दूर होती है और डेंगू से भी बचाव हो सकता है.

3. खट्टे फल
डेंगू के मरीजों को खट्टे फल जरूर खाने चाहिए. ये भल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं. इन फलों को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे संक्रमण शरीर से दूर रहता है. इन फलों में संतरा, नींबू और आंवला जैसे फल हैं.

4. पपीता
प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में पपीता बेहद फायदेमंद है. इसमें एसिटोजेनिन नाम का फाइटोकेमिकल मिलता है, जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मददगार होता है. कहा जाता है कि पपीते के पत्तों का रस व्हाइट ब्लड सेल्स बनाता है. जिससे डेंगू से बचने में मदद मिलती है.

5. चुकंदर
डेंगू के मरीजों को चुकंदर से भी लाभ हो सकता है. इसमें आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने का काम करता है. चुकंदर के तत्व प्लेटलेट्स को फ्री रेडिकल्स से जो नुकसान होता है, उससे बचाते हैं. इसे खाने से प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ सकता है. 

6. मुनक्का
डेंगू के मरीजों को मुनक्का खाने से भी फायदा मिल सकता है. मुनक्के को रातभर पानी में भिगोकर खाने से शरीर को खूब आयरन मिलता है, जिससे प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ सकता है. सुबह खाली पेट भिगा मुनक्का खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है.


संबंधित समाचार