होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

BHOPAL NEWS: भूतपूर्व सैनिकों की रैली में शामिल हुए सीएम मोहन, शहीदों के हित में किए ये बड़े ऐलान

BHOPAL NEWS: भूतपूर्व सैनिकों की रैली में शामिल हुए सीएम मोहन, शहीदों के हित में किए ये बड़े ऐलान

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं और वीरांगनाओं के सम्मान में पूर्व सैनिकों द्वारा रैली निकाली गई। यह रैली भोपाल के सेंटर स्थित जीत स्टेडियम बैरागढ़ में आयोजित की गई थी। जिसमे सीएम मोहन यादव सहित कई नेता शामिल रहे। इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए सीएम मोहन ने देश के जवानों की जमकर तारीफ की। साथ ही सभी भूतपूर्व सैनिकों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिए जाने का भी ऐलान किया। 

पत्नी और मां बाप को दी जाएगी सम्मान राशि 

शहीदों की सम्मान राशि पहले  एकमुश्त उनकी पत्नी को दी जाती थी। लेकिन अब आधी पत्नी और आधी मां बाप को दी जाएगी। युद्ध शाहिद/ दिव्यांग बहन और बेटियों की शादी में सरकार 15 हजार रुपए की बजाय 51 हजार रुपए की सहायता देगी।  साथ ही मां को हर माह मिलने वाली सहायता राशि 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए की जा रही है। 

आर्थिक सहायता राशि 8 से बढ़ाकर की 15 हजार 

इसके साथ ही सीएम ने नॉन पेंशनर्स और पूर्व सैनिक विधवाओं को आर्थिक सहायता राशि 8 हजार से बढ़ाकर 15 हजार प्रतिमाह की गई है। मध्यप्रदेश निवासी ऐसे माता-पिता, जिनकी पुत्री सेना में है, उनकी सम्मान निधि 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रतिवर्ष की गई है। बता दे कि सभी सैनिकों को विभिन्न योजना का लाभ बाकी राज्यों से एमपी में सबसे ज्यादा दिया जाती है।

भूतपूर्व सैनिकों को सरकारी नौकरी में आरक्षण

इसके साथ ही सीएम ने युद्ध एवं सैनिक कार्रवाई में बलिदान होने वाले सेना/केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बलिदानियों के आश्रितों को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि और एक आश्रित को शासकीय सेवा में विशेष नियुक्ति देने की भी बात कही ।


संबंधित समाचार