होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Dussehra 2024: दशहरे पर इन उपायों को करते ही खुल जाएगी किस्मत, परेशानी होगी दूर, सफलता चूमेगी कदम, नहीं होगी धन की कमी

Dussehra 2024: दशहरे पर इन उपायों को करते ही खुल जाएगी किस्मत, परेशानी होगी दूर, सफलता चूमेगी कदम, नहीं होगी धन की कमी

Dussehra 2024 Upay: शारदीय नवरात्रि खत्म होते ही 10 वें दिन विजयदशमी यानी दशहरा पर्व मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत के इस त्यौहार को पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन रावण के पुतले का फूंकने का मतलब है कि मनुष्य को अपने भीतर मौजूद सभी बुराइयों को छोड़कर सही राह अपनानी चाहिए। मान्यता है कि दशहरे (Dussehra) के दिन किए गए कुछ शुभ कार्यों से सोया हुआ भाग्य जाग जाता है और आने वाले भविष्य में व्यक्ति को सफलता और संपन्नता मिलती है। इस दिन मंगल और शुभ कार्य करना अच्छा माना जाता है. इस दिन किए गए कुछ अचूक उपायों से व्यक्ति के जीवन में हमेशा सुख- समृद्धि बनी रहेगी और जीवन में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। 

दशहरे के उपाय

दशहरे के दिन शमी के पेड़ से जुड़े उपाय करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. की रात को शमी के पेड़ या पौधे के नीचे दीपक जलाने से व्यक्ति को कानूनी मामलों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

गरीबी दूर करने के उपाय

दशहरे के दिन झाड़ू का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. दशहरे की शाम को माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए पास के किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें. इसके अलावा अपराजिता के पेड़ की पूजा करना भी बहुत शुभ होता है. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के घर में सुख- समृद्धि का वास होता है और दुश्मनों से छुटकारा मिलता है.

करियर में तरक्की के उपाय

करियर और व्यापार में तरक्की पाने के लिए दशहरे का दिन बहुत शुभ माना जाता है. सुंदरकांड का पाठ जरूर करना चाहिए. आज के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति पर आयी हर बला टल जाती है और तरक्की में आ रही बाधाएं दूर होती है.

धन संपत्ति और खुशहाली के उपाय

दशहरे यानी विजय दशमी के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है दशहरे के दिन इस पक्षी के दर्शन करने से धन संपत्ति बढ़ती है और जीवन में खुशहाली आती है.

सफलता पाने के उपाय

अगर बहुत समय से मेहनत कर रहें हैं और सफलता नहीं मिल रही है तो दशहरे के दिन पीले रंग के कपड़े में रेशेयुक्त नारियल को लपेट लें. इसके साथ जनेऊ और मिठाई के साथ किसी राम मंदिर में रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुलने लगते है.
 


संबंधित समाचार