होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

UPI में बड़ा बदलाव: अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानिए क्या है नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम

UPI में बड़ा बदलाव: अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानिए क्या है नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम

NPCI Delegated Payment System: नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI सेवा को अपग्रेड करने की योजना बनाई है, जिसमें बायोमैट्रिक फीचर्स जैसे फेस अनलॉक पर काम हो रहा है। साथ ही, NPCI एक नया डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी में है, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है। इस नए सिस्टम के जरिए सरकार UPI सेवाओं को उन लोगों तक भी पहुंचाना चाहती है, जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है।

डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम क्या है?

NPCI के इस नए डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम के तहत, एक ही UPI अकाउंट को परिवार के अन्य सदस्य भी इस्तेमाल कर सकेंगे, भले ही उनके पास अपना बैंक अकाउंट न हो। आसान शब्दों में, यदि परिवार के किसी सदस्य के पास बैंक अकाउंट है और UPI सेवा का उपयोग किया जा रहा है, तो परिवार के अन्य सदस्य भी उसी UPI अकाउंट का इस्तेमाल अपने फोन में कर सकेंगे। यह सेवा केवल सेविंग अकाउंट पर काम करेगी और क्रेडिट कार्ड या अन्य क्रेडिट लाइनों पर लागू नहीं होगी।

कैसे करेगा काम?

NPCI के इस सर्विस के लॉन्च के बाद, UPI यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसमें उनसे पूछा जाएगा कि क्या वे अपने सेविंग अकाउंट को UPI के लिए किसी अन्य के साथ शेयर करना चाहते हैं। यदि यूजर इस सर्विस को एक्टिवेट करना चाहता है, तो वह NPCI के नोटिफिकेशन को स्वीकार कर सकता है। इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया हो सकती है, जिसे पूरा करने के बाद ही डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम एक्टिवेट होगा।

UPI पेमेंट्स में होगी वृद्धि

हालांकि NPCI ने अभी इस सिस्टम के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि इस सिस्टम के लागू होने के बाद UPI पेमेंट्स में 25 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

निष्कर्ष

NPCI का यह कदम डिजिटल पेमेंट को और भी सरल और व्यापक बनाने के लिए उठाया गया है। इससे उन लोगों को भी डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा मिलेगी, जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है, और यह भारत में डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।


संबंधित समाचार