होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway News : नवरात्र में मां वैष्णो देवी, मैहर जाने वाली ट्रेनें जा रहीं फुल

Bhopal Railway News : नवरात्र में मां वैष्णो देवी, मैहर जाने वाली ट्रेनें जा रहीं फुल

भोपाल। शारदीय नवरात्रि के चलते इन दिनों राजधानी भोपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं वैष्णो देवी व मैहर देवी के दर्शन के लिए ट्रेनों से जा रहे है। इसके चलते बड़ी संख्या में लोगों ने पहले से बुकिंग करा ली थी। तो वहीं इन दिनों भी लगातार लोग बुकिंग करा रहे है। इसके चलते वैष्णो देवी व मैहर देवी अधिकांश ट्रेनों में डेढ़ सौ से 300 की वेटिंग देखने को मिल रही हैं। कुछ ट्रेनों में तो नो-रूम की स्थिति है। ऐसे में अब बर्थ के लिए यात्रियों की तत्काल टिकट का सहारा ले रहे हैं। 

उपलब्ध थीं 40 से 150 बर्थ

सितंबर माह के आखिर तक जहां एसी व स्लीपर श्रेणी में इन ट्रेन में क्रमश: 40 से लेकर 150 तक बर्थ आसानी से उपलब्ध हो रही थीं। लेकिन नवरात्रा के चलते वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं के कारण झेलम एक्सप्रेस की एसी और स्लीपर श्रेणी में एका-एक खासी वेटिंग मिल रही है। 

जबकि मालवा एक्सप्रेस में मां वैष्णो के दर्शन करने वालों के लिए एसी श्रेणी में 43 और स्लीपर में 170 के करीब वेटिंग का टिकट मिल रहा है। हालांकि रेलवे की ओर से वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने के अलावा मैहर के लिए 14 ट्रेनों का 2 मिनट का स्टॉपेज दिया गया है। लेकिन यात्रियों की संख्या बढ़ाने के चलते इन ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति बनी हुई है। 

सबसे ज्यादा खराब स्थिति वैष्णोदेवी जाने वाली ट्रेनों में

भोपाल सहित देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु नवरात्र पर प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर माता के दर्शन करने के लिए जाते हैं। इस बार वैष्णो देवी, मैहर व दतिया की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। इन तीर्थ स्थलों पर झेलम एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, अंडमान एक्सप्रेस, पंजाब मेल, पठानकोट एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस, स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस रेवांचल आदि ट्रेनें जाती हैं। 

लेकिन इन ट्रेनों में स्लीपर व एसी के किसी भी श्रेणी में कन्फर्म सीटें नहीं मिल रही है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेनों की है। यहां जाने वाले यात्रियों को दिल्ली से जम्मू जाने वाली ट्रेनों में भी कन्फर्म बर्थ नहीं मिल रही है। यात्रियों को एक दिन पहले तत्काल कोटे से ही कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद लगाकर बुकिंग कराने के लिए स्टेशन पहुंच रहे हैं। लेकिन वहां भी उनको निराशा हाथ लग रही है। दरअसल अधिक मांग होने के कारण गिने चुने यात्रियों को ही कन्फर्म टिकट मिल पा रहा है। 
 


संबंधित समाचार