होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway News : भोपाल मंडल सहित पमरे जोन में नहीं थम रहे रेल हादसे

Bhopal Railway News : भोपाल मंडल सहित पमरे जोन में नहीं थम रहे रेल हादसे

भोपाल। मंडल सहित पमरे जोन में रेल हादसे नहीं थम रहे है।  सोमवार दोपहर करीब 12:30 बजे एक रेल हादसा फिर सामने आया। दरअसल, भोपाल रेल मंडल के मिसरोद-मंडीदीप सेक्शन पर एक मालगाड़ी के चार डिब्बों के पहिए ट्रेक नीचे उतर गए। यह गाड़ी भोपाल से इटारसी की ओर जा रही थी। मालगाड़ी फरुख नगर रेलवे स्टेशन से चली थी, जो कि बेंगलुरु जा रही थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार एक पार्सल गाड़ी डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। मालगाड़ी में चार पहिया वाहन व दो पहिया वाहन सहित अन्य सामान होने की बात सामने आ रही है। 

पटरी से उतरने के बाद तत्काल ट्रेन के लोको पायलट ने इसकी सूचना वाकी-टाकी से स्टेशन मास्टर और कंट्रोल रूम को दी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मालगाड़ी के पहिए उतरने की वजह साफ नहीं हुई है लेकिन भोपाल व इटारसी से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम को भेजा गया। जो कि गाड़ी को ट्रैक पर लगाने के काम में जुटी गई। रात करीब 8 बजे पहियों को ट्रैक पर लगाया जा सका।  

3 माह में एक दर्जन हादसे 

बीते तीन महीने में एक दर्जन से अधिक रेल हादसे सामने आ चुके हैं। इनमें करीब 6 में ट्रेनों के कोच पटरी से उतरे  हैं तो वहीं करीब 6 में इंजन फेल व यात्री कोच में आगजनी के हैं। इस रेलवे सेक्शन पर 30 की स्पीड से ट्रेन को निकाला जाना था। लेकिन घटना के दौरान गाड़ी की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा की थी। हालाकि यह सब जांच के बाद सामने आएगा कि घटना के दौरान ट्रेन की स्पीड कितनी थी। 

केस-1 
 5 अगस्त को इटारसी से भोपाल जा रही मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इसके चलते घंटों तक रेल यातायात प्रभावित रहा था। 
केस-2 
14 अगस्त को कटनी आ रही एक मालगाड़ी के 7 डिब्बे पथरिया के पास पटरी से उतर गए। कई ट्रेनों को निरस्त व रूट परिवर्तन करना पड़ा था। 

यातायात प्रभावित नहीं

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मालगाड़ी पटरी से उतरने के बाद भोपाल-इटारसी रूट पर जाने वाली यात्री ट्रेनों के संचालन में कोई भी परेशानी नहीं हो रही है। ट्रेनों को तीसरी लाइन के माध्यम से निकाला जा रहा है। साथ ही ट्रेनों को समय पर संचालित किया जा रहा है, जिससे रेल यातायात प्रभावित न हो। 

जांच के आदेश दिए हैं...

सूचना भोपाल कंट्रोल रूम को मिलने के बाद भोपाल व इटारसी से एक-एक टीम को रवाना किया था। करीब रात आठ बजे तक पहियों को  ट्रैक पर लगाया गया। जिसके बाद रेल यातायात सामान्य हो सका।  घटना को लेकर जांच के आदेश दिए हैं। 
 सौरभ कटारिया, सीनियर डीसीएम , भोपाल मंडल


संबंधित समाचार