होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : फीवर के साथ हो रही वीकनेस, पूरे शरीर में हो रहा दर्द, ठीक होने में लग रहे 12 से 15 दिन

Bhopal News : फीवर के साथ हो रही वीकनेस, पूरे शरीर में हो रहा दर्द, ठीक होने में लग रहे 12 से 15 दिन

 भोपाल। डॉक्टर साहब पूरे शरीर में दर्द होने के साथ वीकनेस बहुत हो रही है। रात में ठंड लगकर बुखार भी आ रहा है। यह परेशानी अस्पताल में पहुंचने वाले हर दूसरे मरीज को रही है। मौसम में उतार-चढ़ाव पांच में से दो लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। यही कारण है कि हर दफ्तर, स्कूल, कॉलेज समेत अन्य स्थान पर सर्दी, खांसी व बुखार के मरीज देखे जा रहे हैं। वायरल फीवर के साथ चिकनगुनिया, मलेरिया और डेंगू के मरीज भी काफी बढ़ गए हैं। 

सामान्य दिनों में जहां जेपी अस्पताल में एक हजार से कम मरीज पहुंचते हैं वहीं इन दिनों एक दिन में 1600 ये 1800 तक मरीज पहुंच रहे हैं। ऐसे से हालात हमीदिया अस्पताल में भी देखे गए। यहां पर भी लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बुजुर्गों में थ्रोट इंफेक्शन के साथ ही अस्थमा और पुरानी खांसी के जबकि बच्चों में सर्दी, जुकाम, खांसी और निमोनिया के लक्षण मिल रहे हैं। मरीजों की संख्या में 30-40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसमें एक अच्छी बात यह है कि मरीज को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही।

खांसी का बना नया ट्रेंड
मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. योग्रेंद्र श्रीवास्तव के अनुसार बीते साल से खांसी के संबंध में एक नया ट्रेंड लगातार बना हुआ है। पहले खांसी की समस्या एक सप्ताह में ठीक हो जाती थी। अब लोगों में दो से ढाई सप्ताह तक यह शिकायत देखी जा रही है।

दो नए काउंटर बढ़ाए

बरसात के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन के लिए दो नए काउंटर बनाए गए हैं, अस्पताल में जहां बुजुर्ग और दिव्यांग मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।
डॉ राकेश श्रीवास्तव, अधीक्षक, जेपी

 प्राइवेट क्लीनिकों पर इलाज के लिए मरीजों की लग रही भीड़

वायरल फीवर के चलते शहर के प्राइवेट क्लीनिकों पर भी इन दिनों इलाज के लिए मरीजों की भीड़ लग रही है। अधिकांश मरीज वायरल फीवर और सर्दी, खांसी के आ रहे हैं। तेज बुखार आने के साथ मरीजों को कमजोरी हो रही है। पहले वायरल फीवर तीन दिन में ठीक हो जाता था। वर्तमान में वायरल फीवर में 12 से 15 दिनों तक बुखार आ रहा है।


संबंधित समाचार