होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Nagar Nigam : कृपया ध्यान दें...दिवाली तक न करें घर के बाहर लगे हुए कचरे की शिकायत

Bhopal Nagar Nigam : कृपया ध्यान दें...दिवाली तक न करें घर के बाहर लगे हुए कचरे की शिकायत

भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण में कई वर्ष से राजधानी भोपाल को सबसे स्वच्छ राजधानी का खिताब मिलता रहा है। देश भर में स्वच्छता के मामले में पांचवें नंबर पर भोपाल आया है, लेकिन जमीनी तौर पर हकीकत कुछ और ही है। दीपावली जैसे त्योहार पर जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। डोर टू डोर कचरा इकठ्ठा करने के लिए गाड़ी के हेल्पर घर से तो कचरे की थेली ले लेते हैं, लेकिन पास ही कचरे के ढेर की तरफ ध्यान नहीं देते हैं।

नगर निगम आयुक्त हरेंद्र नारायण रोजाना सुबह मॉर्निंग वॉक के समय शहर में कचरे की स्थिति देखने के लिए निकलते हैं। दो दिन पहले तो आयुक्त इतने नाराज हुए थे कि उन्हें कहना पड़ा था कि अब मैं एएचओ के वाहन पर बैठकर उन्हें कचरे के ढेर दिखाउंगा। करोंद से कोलार तक रायसेन रोड से नीलबढ़ तक हर तरफ कचरे के ढेर हैं। अरेरा कॉलोनी से चार इमली और शिवाजी नगर, तुलसी नगर,होशंगाबाद रोड के साथ करोंद में दीपावली के मौके पर सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई है।

साढ़े चार सौ वाहन और 10 हजार से ज्यादा सफाई कर्मी

शहर में साढ़े चार सौ वाहनों के द्वारा शहर से कचरा उठाया जा रहा है। 300 नए सीएनजी कचरा वाहन आ चुके हैं और डंपर व अन्य वाहन भी कचरा उठाने का काम कर रहे हैं। इसके बाद भी गली मोहल्लों और सड़क किनारे से कचरा समय पर नहीं उठाया जा रहा है। 

दीपावली का त्यौहार सिर पर है और राजधानी में वीआईपी स्थानों को छोड़कर जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं। वो इसलिए कि पूरा अमला वहीं तैनात है। भोपाल नगर निगम में साढ़े चार सौ वाहन और 10 हजार से ज्यादा सफाई कर्मी तैनात हैं। इसके बावजूद भी कोई शिकायत करे तो किससे? कोई जिम्म्ोदार 15 दिन से फोन तक नहीं उठा रहा है।

किसे करें शिकायत


घर के बाहर कचरे के ढेर लगे हुए हैं। कोई सुनने वाला नहीं है। अधिकारी फोन नहीं उठा रहे। समझ नहीं आ रहा कि किससे शिकायत करें।
    प्रवीण शेंडगे, करोंद

घर के पास कचरे का ढेर लगा हुआ है। इसको लेकर एचओ को जब भी शिकायत की तो यही कहा जा रहा है कि दीपावली की साफ सफाई बंगलों में चल रही है।
    आरएस चौहान, टीटी नगर

मैं जानकारी लेता हूं


कचरे की समस्या और सफाई कर्मी मौके पर न आने की शिकायत मेरे पास नहीं आई है। इस संबंध में वार्ड कार्यालयों से जानकारी लेकर कार्रवाई करवाता हूं।
    किशन सूर्यवंशी, अध्यक्ष नगर निगम  


संबंधित समाचार