होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

BENEFITS OF RAIN BATH : बरसात में नहाने से हेल्थ को होते है कई तरह के फायदे, बालों को हेल्थी रखने के साथ साथ तनाव को करता है दूर

BENEFITS OF RAIN BATH : बरसात में नहाने से हेल्थ को होते है कई तरह के फायदे, बालों को हेल्थी रखने के साथ साथ तनाव को करता है दूर

Health Benefits Of Bathing in Rain: मानसून शुरू होती ही मौसम काफी सुहाना हो जाता है। अक्सर इस मौसम में अपने लोगों को बारिश में नहाते और भुट्टा का लुफ्त उठाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि बारिश के पानी में नहाने से बॉडी को कई तरह के फायदे होते है। साथ ही घमौर‍ियां दूर होने के साथ-साथ बॉडी टेंपरेचर भी संतुलित बना रहता हैं। वैसे तो अक्सर घर के बड़े बारिश में भीगने से माना करते है। क्योकि बारिश में तबियत खराब हो जाती है। लेकिन आज हम आपको बारिश में नहाने के फायदे बताते है। जिन्हे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। तो चलिए जानते  है बरसात में नहाने से हेल्थ को किस तरह के फायदे मिल सकते हैं..... 

बारिश में नहाने के फायदे

बाल रखे हेल्दी

बारिश आपके बालों को नैचुरली क्लीन करने में मदद करती है. बारिश में नहाने के बाद, आपको बस शॉवर लेना है और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से वॉश करना है. बेहतर होगा कि आप इसके लिए नीम युक्त शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल करें.

विटामिन बी 12

अगर आप 10 से 15 मिनट बारिश के पानी में नहाते हैं तो इससे आपके शरीर को विटामिन बी 12 मिल सकता है. लेकिन आप सुनिश्चित करें कि आप भीगने के बाद जल्दी से उचित साबुन से नहा लें, ताकि खुद को साफ कर सकें.

कान दर्द करे ठीक

बारिश में भीगना आपके हार्मोन को संतुलित करने का एक शानदार तरीका है. हार्मोन को नियंत्रित रखने के अलावा, बारिश का पानी कान की समस्याओं के लिए भी कारगर है. यह किसी भी तरह के कान के संक्रमण का इलाज करता है और कान के दर्द को दूर रखता है. 

रैशेज होते हैं ठीक

बारिश में नहाने से न केवल आपका शरीर ठंडा होता है बल्कि रैश भी ठीक होते हैं। यह एक सिद्ध तथ्य है कि बारिश का पानी आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित रखता है और गर्मियों में होने वाले रैश से छुटकारा दिलाता है. 

हैप्पी हॉर्मोन होते हैं रिलीज

वहीं, बारिश में नहाने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं. इससे आपका तनाव दूर होता है.

तनाव को करे दूर

बारिश के पानी में एंडोफार्मिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं, जो तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है। 
 


संबंधित समाचार