होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Aiims Bhopal : पैर में लगे थे कीड़े, पार्किंग में अकेला छोड़ गए परिजन, डॉक्टरों ने संभाला

Aiims Bhopal : पैर में लगे थे कीड़े, पार्किंग में अकेला छोड़ गए परिजन, डॉक्टरों ने संभाला

भोपाल। एम्स भोपाल की पार्किंग में गाड़ियों के बीच जमीन पर एक व्यक्ति दर्द से तड़प रहा था। पैर में कीड़े लगे थे और पूरे शरीर पर मक्खियां बैठी हुई थी। यह दृश्य शनिवार शाम सात बजे का है। इसी दौरान ड्यूटी के लिए आई इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की डॉ. रश्मि को गाड़ी से उतरते ही यह व्यक्ति नजर आया। उन्होंने बताया कि उसके पास से अजीब सी बदबू आ रही थी। व्यक्ति से पूछा तो उसने बताया कि परिजन यहां छोड़ कर चले गए। इसके बाद डॉ. रश्मि और विभाग के प्रमुख डॉ. यूनुस ने सोशल वर्क की मदद से मरीज को पार्किंग से उठा कर पहले नहलाया और भोजन कराया।

पैर की हड्डी भी थी टूटी

मरीज को भर्ती कर पैर का एक्सरे किया गया, जिसमें सामने आया कि मरीज के पैर में गहरा घाव होने के साथ पंजे और पैर के बीच की हड्डी भी टूटी हुई थी। मरीज के पास कोई पहचान पत्र नहीं था। ऐसे में उसको किसी योजना में भर्ती कर इलाज मुहैया कराना संभव नहीं था। ऐसे में डॉक्टरों ने पैसे एकत्र कर उसका इलाज किया।

प्रबंधन ने समिति के खर्च पर कराई सर्जरी

मरीज का पूरा खर्च रोगी कल्याण समिति से उठाने के निर्देश दिए, जिसके तहत मरीज की ऑर्थोपेडिक विभाग में पैर की सर्जरी की गई। अब मरीज स्वस्थ है और ऑर्थोपेडिक विभाग में भर्ती है।

मरीज के परिजनों से की अपील

डॉ. सिंह ने कहा कि वे मरीज के परिजनों से अपील करते हैं कि वे अपने मरीज को साथ रखें। वर्तमान में एम्स में ऐसे एक नहीं बल्कि आठ मरीज भर्ती हैं। जिन्हें डिस्चार्ज इसलिए नहीं किया जा सकता कि उनको साथ ले जाने वाला कोई नहीं है। ऐसे मरीजों की मदद करने के साथ एम्स के सामने नए मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था करना भी एक चुनौती बनता जा रहा है।
    डॉ. अजय सिंह, डायरेक्टर, एम्स भोपाल


संबंधित समाचार