होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : सिस्टम आगे बढ़ा, अब 23 के बाद फिर भारी बारिश के आसार!

MP Weather Update : सिस्टम आगे बढ़ा, अब 23 के बाद फिर भारी बारिश के आसार!

MP Weather Update : राजधानी में अब बारिश में कमी आना शुरू हो गई है। बुधवार को दिनभर धूप-छांव के बीच देर शाम को आसपास के कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ीं। वर्तमान सिस्टम आगे बढ़ गया है, जो उत्तरी मप्र में सक्रिय होने के साथ ही उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, लेकिन यह सिस्टम भी बहुत अधिक बारिश नहीं करेगा।

नए सिस्टम से 23 सितंबर के बाद भोपाल सहित कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जिलों में तेज बारिश भी हो सकती है। मौसम केंद्र के अनुसार वर्तमान सिस्टम गुरुवार तक लो प्रेशर एरिया में बदल जाएगा, जिससे प्रदेश में बारिश और कम होगी। इस बीच कुछ जिलों में मध्यम बारिश की उम्मीद है। 

खाड़ी में बन रहा नया सिस्टम

शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है। यह 21 सितंबर के बाद सक्रिय होगा। 22 से 23 सितंबर के बाद इसके असर से भोपाल सहित कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। दो दिन में इसकी सही स्थिति पता लगेगी।   

उत्तरी मप्र से गुजर रही ट्रफ लाइन

मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार वर्तमान सिस्टम वेल मार्कलो प्रेशर एरिया के रूप में उत्तरी मप्र में सक्रिय है। यह गुरुवार तक आगे बढ़ कर उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा। इससे भोपाल सहित प्रदेशभर में बारिश में कमी आएगी। यह आज लो प्रेशर एरिश में बदल जाएगा, जिससे उत्तरी मप्र में कहीं कहीं मध्यम बारिश का अनुमान है। मानसून ट्रफ अभी उत्तरी मप्र से होती हुई फिरोजपुर, नारनौल, पेंड्रा रोड, पुरी से गुजरते हुए बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है। वहीं, पंजाब और आसपास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इससे प्रदेश में कहीं कहीं मामूली बारिश का दौर रहेगा।  

फ्लाइट देरी से पहुंची भोपाल 

खराब मौसम का असर लगातार उड़ानों पर पड़ रहा है। बुधवार को भी भोपाल में तीन उड़ानें निर्धारित समय के बजाय विलंब से पहुंचीं। इनमें इंडिगो की हैदराबाद उड़ान संख्या 6-ई 7121 जो सुबह 9.30 बजे भोपाल पहुंचती है, वह 3.30 घंटे की देरी से भोपाल पहुंची और दोपहर एक बजे के बाद राजा भोज एयरपोर्ट पर लैंड हुई। वहीं भोपाल से हैदराबाद जाने वाली उड़ान भी तीन घंटे विलंब से आई, जिससे यात्रियों को परेशान होना पड़ा।  शाम की दिल्ली उड़ान करीब डेढ़ घंटा एवं रात की मुंबई उड़ान भी 45 मिनट देर से पहुंची। बताया गया कि आॅपरेशनल रीजन से फ्लाइट्स देरी से पहुंची हैं। 


संबंधित समाचार